1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti alto sale to be affected due to 6 airbags policy ministry of road transport and highways new rule rjv

Maruti Alto के लिए मुसीबत बना 6 एयरबैग का नया नियम, बढ़ सकती हैं कीमतें

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी कारों में लोगों की सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग का नियम अनिवार्य कर दिया है. एंट्री लेवल की कार में 6 एयरबैग्स का नियम परेशानी पैदा कर रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
6 airbags rule troublesome for Maruti Alto
6 airbags rule troublesome for Maruti Alto
msi

Maruti Alto, 6 Airbag Policy: मारुति सुजुकी अपनी सबसे पॉपुलर कार ऑल्टो का नया मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. ऐसा माना जा रहा है कि ऑल न्यू ऑल्टो की लॉन्चिंग अक्टूबर में त्योहारी सीजन से पहले हो सकती है. 2022 मारुति ऑल्टो की लॉन्चिंग से पहले सरकार का नियम कंपनी की राह में रोड़ा बन रहा है. अब स्थिति यह है कि नये नियमों के चलते नयी ऑल्टो की लॉन्चिंग कुछ समय के लिए टल सकती है.

एंट्री लेवल कार में 6 एयरबैग्स का नियम

सरकार की 6 एयरबैग्स पॉलिसी (6 Airbags Rule) मारुति सुजुकी की नयी ऑल्टो की राह में रोड़ा बन रही है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी कारों में लोगों की सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग का नियम अनिवार्य कर दिया है. एंट्री लेवल की कार में 6 एयरबैग्स का नियम परेशानी पैदा कर रहा है. मारुति ऑल्टो ही नहीं, एंट्री लेवल के अन्य मॉडल्स S-Presso और Renault Kwid की भी सेल पर सरकार के इस नये नियम से बुरा असर पड़ेगा. वजह यह है कि एंट्री लेवल कैटेगरी में आनेवाली ये गाड़ियां भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय और किफायती कारों में गिनी जाती हैं.

छोटी कारों में छह एयरबैग कहां और कैसे फिट होंगे?

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने भी नये नियमों की वजह से भारत में छोटी कारों के भविष्य पर चिंता जतायी है. उन्होंने बताया कि अभी तक इस बात पर रिसर्च चल रही है कि छोटी कारों में छह एयरबैग कहां और कैसे फिट हो सकते हैं. आमतौर पर एंट्री लेवल की हैचबैग को 6 एयरबैग के हिसाब से डिजाइन नहीं किया जाता है. उन्होंने बताया कि चार एयरबैग लगाने से ही कारों की कीमत काफी बढ़ जाएगी और यह बढ़ी हुई कीमत कारों की बिक्री को निश्चित तौर पर बुरी तरह प्रभावित करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें