1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. london based ucl scientists set new world record for internet speed london researches achieved 178tbps internet speed new record in internet speed netflix can be downloaded in less than 1 second rjv

Internet Speed World Record: Netflix का सारा कंटेंट 1 सेकंड में हो सकेगा डाउनलोड

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने विश्व की सर्वाधिक तेज इंटरनेट डेटा प्रसार दर हासिल कर ली है जिसकी गति इतनी तेज है कि समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Internet Speed World Record
Internet Speed World Record
symbolic file photo

New World Record For Internet Speed: लंदन : ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने विश्व की सर्वाधिक तेज इंटरनेट डेटा प्रसार दर हासिल कर ली है जिसकी गति इतनी तेज है कि समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड हो सकती है.

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) (UCL) के अनुसंधानकर्ताओं ने प्रति सेकंड 178 टेराबाइट (178Tbps) (178,000Gbps) की डेटा प्रसार दर प्राप्त की है जो पूर्व के रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है.

इस रिकॉर्ड से संबंधित रिपोर्ट पत्रिका 'आईईईई फोटोनिक्स टेक्नोलॉजी लेटर्स' में प्रकाशित हुई है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एक प्रयोगशाला में प्रदर्शित यह रिकॉर्ड पूर्व में जापान में बनाये गए विश्व रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है.

इस शोध की मुख्य लेखिका लीडिया गेल्डिनो ने कहा कि वे मौजूदा आधारभूत ढांचे के तहत अधिक सक्षमता से काम करने वाली प्रौद्योगिकी पर काम कर रहे हैं.

आपको बता दें कि इंटरनेट जितना तेज हो, काम उतना ही जल्दी होता है. आम तौर पर भारत में mbps की स्पीड मिलती है. जैसे 50 mbps या 100 mbps. जीबीपीएस स्पीड वाले इंटरनेट प्लान्स भी मौजूद हैं. वैसे ही 1024mbps यानी 1gbps. इसी तरह 178Tbps को अगर Gbps में तब्दील करें, तो ये 1 लाख 78 हजार जीबीपीएस तक होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें