1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. latest news snack video ola party banned chinese apps entering india in new name and versions millions downloaded chinese apps banned in india all you need to know rjv

Banned Chinese Apps नये नामों के साथ भारत में पा रहे एंट्री, मिले करोड़ों डाउनलोड्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
china app clones banned chinese apps entering India in new versions
china app clones banned chinese apps entering India in new versions
fb

Chinese Apps in India, chinese apps clones: पिछले कुछ महीनों में भारत ने कई चाइनीज ऐप्स को बैन किया है. यह अलग बात है कि ये ऐप्स भारतीय यूजर्स तक पहुंचने के लिए नयी-नयी जुगत भिड़ा रहे हैं. यही वजह है कि पिछले कुछ हफ्तों में ऐप स्टोर्स पर नये चाइनीज ऐप्स की बाढ़ आ गई है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें, तो इनमें उन चीनी ऐप्स के रिब्रांडेड वर्जन भी शामिल हैं, जिन्हें भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताकर बैन कर दिया था.

10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में बैन हुए चाइनीज ऐप्स नयी ब्रांडिंग के साथ भारत में मौजूद हैं. इनमें से एक प्रमुख नाम Snack video है, जो एक चाइनीज ऐप है और इसे 10 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है. Snack Video भी एक शॉर्ट वीडियो ऐप है, जिसमें टिकटॉक जैसे एडिटिंग, लिप सिंकिंग और स्पेशल इफेक्ट जैसे कई फीचर्स दिये गए हैं.

TikTok जैसा चीनी ऐप है Snack Video

बता दें कि Snack Video एक चाइनीज ऐप है, जिसे Kuaishou टेक्नोलॉजी ने इसी साल की शुरुआत में लॉन्च किया था. बता दें कि Kuaishou चीन की बड़ी कंपनी है, जिसके कई सारे ऐप दुनिया के कई देशों में हैं. इसमें Tencent का भी पैसा लगा हुआ है. यह ऐप बिलकुल Kwai ऐप की तरह है, जिसे भारत सरकार ने बैन कर दिया था. इस ऐप में यूजर्स को पॉप्युलर शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप TikTok जैसे फीचर्स भी दिये गए हैं.

Hago बना Ola Party

इस कड़ी में दूसरा नाम ओला पार्टी का है. बता दें कि भारत ने Hago ऐप को भी बैन किया था, जो अनजान लोगों के साथ चैट रूम बनाने और गेम खेलने की सुविधा देता था. अब इस ऐप की जगह Ola Party नाम के ऐप ने ले ली है. इसमें भले ही गेम खेलने की सुविधा तो न मिलती हो, लेकिन खास बात यह है कि ऐप में Hago यूजर्स की प्रोफाइल, फ्रेंड्स और चैट रूम्स को इंपोर्ट कर लिया है. मतलब यह कि Hago यूजर्स सीधा Ola Party पर साइन-इन कर सकते हैं.

अब क्या करेगी सरकार?

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, बैन चाइनीज ऐप्स को नये वर्जन में उतारे जाने को लेकर सवाल किये जाने पर सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कार्रवाई की बात कही है. उन्होंने कहा, यह नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा हो रहा है, तो हम इस मामले को उठाएंगे. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नॉलजी (MeitY) ने एडवाइजरी जारी की है कि कोई भी बैन चाइनीज ऐप किसी भी रूप में भारत में ऐक्टिव न रहे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें