1. home Home
  2. tech and auto
  3. koo and google submit compliance report in accordance with new it rules of government of india meity rjv

Koo और Google ने नये IT नियमों के तहत सौंपी अपनी रिपोर्ट, बताया शिकायतों पर क्या लिया एक्शन

नये आईटी नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स ने काम करना शुरू कर दिया है. भारतीय माइक्राे ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म कू के अलावा गूगल ने भी अपनी पहली कंप्लायंस रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. टेक दिग्गज गूगल और माइक्रोब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म कू ने आईटी नियमों के तहत अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New IT Rules Koo Google compliance report
New IT Rules Koo Google compliance report
koo

New IT Rules, Koo, Google, Compliance Report: नये आईटी नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स ने काम करना शुरू कर दिया है. भारतीय माइक्राे ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म कू के अलावा गूगल ने भी अपनी पहली कंप्लायंस रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. टेक दिग्गज गूगल और माइक्रोब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म कू ने आईटी नियमों के तहत अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है.

घरेलू कंपनी ने कहा कि उसने 54,235 कंटेंट मैटर को सक्रिय रूप से संचालित किया है, जबकि जून के दौरान इसके यूजर्स द्वारा 5,502 पोस्ट की सूचना दी गई थी. इनमें उसने 1253 पोस्ट को हटाया और बाकी पोस्ट के खिलाफ अन्य एक्शन लिया.

गूगल ने कहा था कि इस साल अप्रैल में गूगल और यूट्यूब को भारत में अलग-अलग यूजर्स से स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों के कथित उल्लंघन को लेकर 27,762 शिकायतें मिलीं, जिसके परिणामस्वरूप 59,350 सामग्री को हटा दिया गया.

कू ने कहा कि वह पहला भारतीय सोशल मीडिया मंच है, जिसने 26 मई से लागू आईटी नियमों के तहत अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी की है. कुल 60 लाख से भी अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ चुकी कू ने कहा कि जून 2021 की उसकी रिपोर्ट से पता चलता है कि उसके उपयोगकर्ताओं ने 5,502 पोस्ट के संबंध में शिकायत की, जिनमें से 22.7 प्रतिशत (1,253) को हटा दिया गया, जबकि बाकी (4,249) के खिलाफ अन्य कार्रवाई की गई.

कू ने पीटीआई-भाषा को एक ईमेल में कहा कि उसने खुद सक्रियता दिखाते हुए 54,235 पोस्ट को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए, जिनमें से 2.2 प्रतिशत (1,996) को पूरी तरह हटा दिया गया, जबकि बाकी (52,239) के खिलाफ अन्य कार्रवाई की गई. कू द्वारा की गई अन्य कार्रवाई में ओवरले, ब्लर, इग्नोर जैसी चेतावनी शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें