1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hyundai alcazar launch price features specifications images details about creta based 7 seater suv all you want to know rjv

Hyundai Alcazar का खत्म हुआ इंतजार, जानिए कैसा है Creta का 7-सीटर अवतार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hyundai Alcazar Seven Seater SUV Launch Price Specs
Hyundai Alcazar Seven Seater SUV Launch Price Specs
hyundai motors

Hyundai Alcazar Seven Seater SUV Launch, Price, Specs: Hyundai Motors ने अपनी बहुप्रतीक्षित 7-सीटर एसयूवी Alcazar को आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है. इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 16.30 लाख रुपये तय की गई है. वहीं, इसके टॉप मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 19.99 लाख रुपये है. Hyundai ने दावा किया है कि ये कीमतें शुरुआती हैं. डीलरशिप ने 25,000 रुपये की फुली रिफंडेबल अमाउंट पर बुकिंग लेना शुरू कर दिया है. Alcazar Creta का 6-सीटर और 7-सीटर वर्जन है और कंपनी ने इसे एक प्रीमियम SUV के रूप में पेश किया है.

Hyundai Alcazar टॉप फीचर्स

Hyundai Alcazar के 6-सीटर वेरिएंट की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट मिलेंगे. वहीं, 7-सीटर वेरिएंट में बेंच सीट दी गई है. Alcazar के केबिन में काफी बड़ा स्पेस दिया गया है. इस एसयूवी में 2,760 mm का बेस्ट-इन-सेगमेंट व्हीलबेस मिलता है. तीनों पंक्तियों के साथ, एसयूवी में 180 लीटर का बूट स्पेस है और कार निर्माता का दावा है कि इस एसयूवी की तीसरी पंक्ति में घुसना भी काफी आसान होगा. बड़े व्हीलबेस की वजह से मध्य और अंतिम पंक्ति में यात्रियों को पैर फैलाने के लिए ज्यादा जगह मिलेगी.

hyundai alcazar seating arrangement
hyundai alcazar seating arrangement
hyundai

Hyundai Alcazar इंजन, माइलेज और स्पीड

Creta पर आधारित Alcazar को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है. इनमें पहला है थर्ड जेनरेशन का Nu 2-लीटर पेट्रोल इंजन और दूसरा U2 1.5-लीटर डीजल इंजन. इनमें पेट्रोल इंजन 159 PS और 191 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 115 PS और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. दोनों की इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल या फिर 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. ह्यूंदै का दावा है कि 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट, सुपर फ्लैट टॉर्क कनवर्टर के कारण बेहतर परफॉर्मेंस और ज्यादा माइलेज देगी. चूंकि यह एक्सीलरेशन के दौरान होने वाले फ्यूल के नुकसान को कम करती है. कंपनी का दावा है कि नयी अल्कजार एसयूवी सिर्फ 10 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

Hyundai Alcazar price
Hyundai Alcazar price
hyundai

Alcazar SUV कलर और वेरिएंट्स

Alcazar को तीन वेरिएंट्स - Prestige (प्रेस्टीज), Platinum (प्लेटिनम) और Signature (सिग्नेचर) में उपलब्ध होगी. यह पेट्रोल और डीजल इंजनों में और 6 और 7-सीट लेआउट के साथ छह वेरिएंट और 18 ट्रिम लेवल में उपलब्ध होगी. अल्कजार 6 सिंगल-टोन और दो डुअल-टोन कलर ऑप्शन में आएगी. इसमें सिंगल-टोन कलर ऑप्शंस में फैंटम ब्लैक, पोलर व्हाइट, स्टारी नाइट, टैगा ब्राउन, टाइटन ग्रे और टाइफून सिल्वर शामिल हैं. वहीं इसके डुअल-टोन कलर ऑप्शन्स में पोलर व्हाइट के साथ फैंटम ब्लैक रूफ और टाइटन ग्रे के साथ फैंटम ब्लैक रूफ मिलेगा.

Hyundai Creta से कितनी अलग है Alcazar ?

Alcazar में ह्युंडई क्रेटा से कई एलिमेंट्स लिये गए हैं, जिसमें एक रिवाइज्ड फ्रंट ग्रिल, रीडिजाइंड बंपर, ट्राई-बीम प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, LED DRL और रैपराउंड हेडलैंप शामिल हैं. इसके अलावा इसमें ब्लैक-आउट पिलर, ब्लैक साइड बॉडी क्लैडिंग, सिल्वर-फिनिश्ड रूफ रेल और एक शार्क फिन एंटेना शामिल हैं.

Creta पर आधारित Alcazar साइज के मामले में अपनी कंपनी की छोटी एसयूवी को मिली सफलता को दोहराना चाहती है. ह्युंडई का कहना है कि Alcazar को भारतीय ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है और भारत में ही यह कार सबसे पहले लॉन्च की गई है. ह्युंडई का कहना है कि अल्कजार 7-सीटर एसयूवी नये ग्राहकों के साथ-साथ क्रेटा से अपग्रेड करने की चाहत रखने वाले खरीदारों को भी आकर्षित करेगी.

Alcazar SUV भारतीय बाजार में ह्युंडई की पहली तीन-पंक्ति वाली एसयूवी है. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजारों की बात करें, तो कंपनी Palisade जैसे और भी ज्यादा प्रीमियन ऑप्शंस पेश करती है. भारतीय बाजार में Hyundai Alcazar का सीधा मुकाबला टाटा मोटर्स की हाल ही में लॉन्च हुई Tata Safari और एमजी मोटर की MG Hector Plus से होगा.

मजबूती की गारंटी!

ह्युंडई के मुताबिक तीन पंक्ति एसयूवी अल्कजार को स्पेस, प्रीमियमनेस, परफॉर्मेंस, सुविधा, सेफ्टी और टेक्नोलॉजी में तालमेल बैठाकर डेवलप किया गया है. कंपनी का दावा है कि Alcazar एसयूवी की बॉडी को बनाने में 75.6 फीसदी हाई-स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है, जिससे यह काफी मजबूत है. इसके साथ ही एसयूवी के बी और डी-पिलर और इंजन रूम में दिया गया रिंग स्ट्रक्चर इसे बेहतर स्टेबिलिटी और हैंडलिंग देता है. Hyundai Alcazar की सबसे बड़ी ताकत, एसयूवी का राइड कंफर्ट और मिलने वाली फीचर्स हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें