1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hyundai alcazar launch date price specifications 7 seater suv creta design sketches rjv

Hyundai Alcazar: क्रेटा से कितनी अलग है ह्युंडई की नयी 7-सीटर कार? यहां जानें कीमत, खूबियां और लॉन्च की डीटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hyundai Alcazar 7 seater Creta SUV
Hyundai Alcazar 7 seater Creta SUV
Hyundai Motor

Hyundai Alcazar, 7-seater Creta, SUV: ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Ltd, HMIL) की नयी कार Hyundai Alcazar के इन दिनों खूब चर्चे हैं. कंपनी ने अपनी इस 7-सीटर कार का नाम रिवील करने के बाद हाल ही में इसकी डिजाइन का स्केच जारी किया है.

Hyundai Alcazar 7-सीटर एसयूवी का स्केच देख कर साफ पता चल रहा है कि यह कार सामने से लेकर C पिलर तक Creta के ही जैसी होगी, लेकिन इसका पिछला हिस्सा क्रेटा से अलग डिजाइन का होगा. यह कार भारत में 7 अप्रैल को लॉन्च की जानेवाली है.

Hyundai का कहना है कि कि उसकी प्रीमियम 7 सीटर कार Alcazar कंपनी की Global Sensuous Sportiness Design की पहचान है. कंपनी ने क्रेटा पर आधारित इस एसयूवी के ग्लोबल डेब्यू से पहले एक टीजर जारी किया है. इसमें कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन के बारे में बताया गया है.

कंपनी अपनी इस कार के जरिये भारत में तीन-पंक्ति वाली एसयूवी सेगमेंट में खलबली मचाने का वादा कर रही है. अलकाजार एसयूवी को कार निर्माता की आधिकारिक वेबसाइट पर 'कमिंग सून' मॉडल के रूप में पहले ही लिस्ट किया जा चुका है. इस एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू 6 अप्रैल को होगा.

Hyundai Alcazar को 6 और 7 सीटर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें दूसरी कतार (Row) में कैप्टन सीट और सेंटर आर्मरेस्ट भी दिया जाएगा. SUV के तीनों कतार पर आपको AC Vents भी मिलेंगे, जो आखिरी कतार पर बैठे यात्रियों के सफर को काफी आरामदायक बना देंगे.

कंपनी द्वारा जारी की गई इमेज से पता चलता है कि इस कार का इंटीरियर Creta से मिलता-जुलता होगा लेकिन इसमें अलग तरह की अपहोल्स्ट्री दी जाएगी. इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक, वेंटिलेटेड सीट्स, फ्लैट बटन स्टीयरिंग व्हील, 360-डिग्री कैमरा और पैनाेरामिक सनरूफ दिया जाएगा.

इंजन की बात करें, तो इसमें Alcazar में भी Creta के साथ मिलने वाले इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह कार 2 पेट्रोल इंजन और 1 डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी. पेट्रोल मॉडल में 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन और 1.5 लीटर पेट्रोल को शामिल किया जाएगा और डीजल मॉडल में 1.5-लीटर डीजल इंजन को शामिल किया जाएगा.

Hyundai Alcazar में मॉडल्स के मुताबिक 7 स्पीड DCT, मैन्युअल, IVT एएमटी और 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन दिया जाएगा. कीमत की बात करें, तो इस कार की कीमत 15 लाख से लेकर 18 लाख के बीच हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें