1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hyundai gets over 115 lakh bookings for the new creta suv hyundai creta top selling model price features specs dimensions latest updates rjv

Hyundai Creta ने तोड़ डाले बुकिंग के सारे रिकॉर्ड, महंगी होकर भी इसलिए है डिमांड में

By Agency
Updated Date
Hyundai Creta 2020 bookings figures surge
Hyundai Creta 2020 bookings figures surge
hyundai motor

Hyundai Creta Booking : ह्युंडई मोटर इंडिया को देशभर से अपनी नयी क्रेटा के लिए 1.15 लाख से अधिक बुकिंग मिली है. कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. कंपनी के बिक्री और विपणन निदेशक तरुण गर्ग ने एक बयान में कहा, भारतीय ग्राहकों ने क्रेटा ब्रांड में फिर से अविश्वसनीय विश्वास और प्यार दर्शाया है. कंपनी क्रेटा के इस नये संस्करण की 58,000 इकाई पहले ही बेच चुकी है. गर्ग ने कहा कि कंपनी ने पिछले महीने 12,325 क्रेटा की बिक्री की थी. इसके चलते एसयूवी श्रेणी में यह ब्रांड शीर्ष पर बना रहा.

ह्युंडई ने अपनी नयी पीढ़ी की क्रेटा को इस साल मार्च में लॉन्च किया था. वहीं, क्रेटा ने ह्युंडई के एसयूवी सेगमेंट को भी नयी ऊंचाई पर पहुंचाया है. ह्युंडई का एसयूवी सेगमेंट में मार्केट शेयर जनवरी से सितंबर 2020 तक 26 प्रतिशत तक पहुंच गया है. पिछले महीने 12,325 क्रेटा की बिक्री की थी, जिसके बाद दूसरा नंबर सेल्टॉस का है.

बढ़ गए भाव

नयी क्रेटा पांच वेरिएंट्स E, EX, S, SX और SX(O) में आती है. वहीं, इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में लॉन्च किया गया है. इसके डाइमेंशन की बात करें, तो इसकी लंबाई 4300 एमएम, 1635 ऊंचाई और 1790 एमएम चौड़ाई है. इसमें 2610 एमएम का व्हीलबेस मिलता है और बूट कैपेसिटी 433 लीटर की है. हाल ही में ह्युंडई ने क्रेटा रेंज की कीमतें भी बढ़ाई हैं. इसके EX वेरिएंट की कीमत 62000 रुपये बढ़ाने के बाद 9.99 लाख रुपये हो गई है. कंपनी ने नये क्रेटा सेगमेंट में नया बेस पेट्रोल वेरिएंट E भी शामिल किया है.

कौन सा वेरिएंट सबसे पॉपुलर

ह्युंडई का कहना है कि क्रेटा का 1.4 लीटर का Kappa टर्बो GDi पेट्रोल इंजन, जो 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन के साथ आता है काफी पॉपुलर है. इसके कॉस्मेटिक फीचर्स की बात करें, तो इसमें बड़ी सिग्नेचर कैसकेडिंग फ्रंट ग्रिल, बॉडी कलर ORVMs, डोर हैंडल्स और बंपर्स, सिल्वर कलर फ्रंट और रिअर स्किड प्लेट्स, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, रिअर पार्किंग सेंसर्स, डे-नाइट रिअर व्यू मिरर्स, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल अलर्ट, इंपैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर लॉक के साथ एबीएस मिलता है.

इसलिए बनी हुई है डिमांड में

ह्युंडई क्रेटा एसयूवी मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन में आती है. कंपनी का दावा है कि इसका डीजल इंजन एक लीटर में 21 किलोमीटर तक चल सकता है. बाजार के जानकारों का मानना है कि ह्युंडई क्रेटा में मॉडर्न एसयूवी के तमाम वो फीचर्स हैं, जो 20 लाख से कम के रेंज की लगभग सभी कारों में होते हैं. यही वजह है कि यह गाड़ी अपनी लॉन्चिंग के बाद से लगातार डिमांड में बनी हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें