1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to check validity of aadhaar card uidai tells all rjv

UIDAI ने बताये आधार की वैलिडिटी जानने के कई तरीके, आप भी जानें

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा है कि आधार की वैधता का पता करने के कई तरीके उपलब्ध हैं. यूआईडीएआई ने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से आधार की वैधता का पता आसानी से लगाया जा सकता है.

By Agency
Updated Date
aadhaar in news
aadhaar in news
fb/symbolic

Aadhaar In News: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा है कि आधार की वैधता का पता करने के कई तरीके उपलब्ध हैं. यूआईडीएआई ने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से आधार की वैधता का पता आसानी से लगाया जा सकता है.

यूआईडीएआई ने कहा कि आधार कार्ड की वैधता को सत्यापित करने के मुद्दे से अक्सर विभिन्न संगठन जूझते हैं. इसके साथ ही प्राधिकरण ने ऐसा करने के कई तरीके भी बताये. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि ऑनलाइन माध्यम के जरिये आधार कार्डधारक की उम्र, लिंग, राज्य और मोबाइल के अंतिम तीन अंक के बारे में 'माईआधार डॉट यूआईडीएआई डॉट इन' पर जाकर सत्यापित किया जा सकता है.

विज्ञप्ति में कहा गया कि ऑफलाइन माध्यम के जरिये आधार कार्ड के क्यूआर कोड से जानकारी सत्यापित की जा सकती है. भले ही आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ की गई हो, लेकिन क्यूआर कोड की जानकारी सुरक्षित है. क्यूआर कोड को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध 'आधार क्यूआर स्कैनर' ऐप द्वारा पढ़ा जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें