1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. hmd global plans to increase exports of nokia brand products from india rjv

Nokia ब्रांड के प्रॉडक्ट्स का एक्सपोर्ट बढ़ाएगी HMD Global

नोकिया ब्रांड के मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल भारत में बने अपने प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट बढ़ाने की कोशिश कर रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nokia Products
Nokia Products
nokia

Nokia HMD Global News: नोकिया ब्रांड के मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल भारत में बने अपने प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट बढ़ाने की कोशिश कर रही है. एचएमडी ग्लोबल के उपाध्यक्ष सनमीत सिंह कोचर का कहना है कि कंपनी के लिए भारत एक बेहद अहम बाजार है और इसे वह अपने वैश्विक विनिर्माण एवं निर्यात केंद्र के रूप में भी देखती है.

उन्होंने कहा कि एचएमडी ग्लोबल भारत सरकार के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के साथ पूरी प्रतिबद्धता रखती है और भारत में विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है. एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया जी21 स्मार्टफोन, नोकिया सी01 प्लस और दो नए फीचर फोन नोकिया 105 एवं नोकिया 105 प्लस भारतीय बाजार में उतारने की घोषणा की.

इसके अलावा कंपनी ने इयरबड्स के रूप में दो ऑडियो उत्पाद भी पेश किये. कोचर ने दावा किया कि फीचर फोन के मामले में नोकिया भारत में संख्या के लिहाज से पहले स्थान पर है. फीचर फोन के अलावा नोकिया एक्सआर20 को छोड़कर कंपनी के भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन स्थानीय स्तर पर ही बनते हैं.

उन्होंने कहा, हम इसका आकलन कर रहे हैं कि हम भारत से फीचर फोन या स्मार्टफोन का भी निर्यात किस तरह बढ़ा सकते हैं. हमने नोकिया 105 फीचर फोन का निर्यात शुरू भी कर दिया है लेकिन हम अब भारत में निर्मित स्मार्टफोन के निर्यात के बारे में भी सोच रहे हैं.

उन्होंने कहा, भारत वैश्विक स्तर पर विनिर्माण एवं सोर्सिंग के लिए हमारे प्रमुख गंतव्य स्थलों में से एक है. हमारी यहां से अधिक उत्पादों को निर्यात करने की योजना है क्योंकि यह भारतीय बाजार में माहौल बनाने में मदद करता है. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें