1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google is preparing to make youtube an online shopping hub this is the complete game plan latest updates all you need to know rjv

YouTube को ऑनलाइन शॉपिंग हब बनाने की तैयारी में Google, ये है पूरा गेम प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google plans youtube turning into shopping website
google plans youtube turning into shopping website
google

Google, Youtube, Online Shopping : यूट्यूब के यूजर्स अब जल्द ही इस प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन शॉपिंग का मजा ले सकते हैं. Google अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube को Amazon और Flipkart की तरह शॉपिंग हब बनाने की तैयारी कर रहा है.

यूट्यूब के अगर आप यूजर हैं, तो आपने देखा होगा कि गूगल के इस वीडियो प्लेटफॉर्म (google's video platform) पर ऐसे बहुत से चैनल्स हैं, जिनमें यूट्यूबर्स नये प्रोडक्ट्स दिखाते हैं (youtube review videos) और कहते हैं कि इसे खरीदने के लिए नीचे दिये गए लिंक पर (youtube shopping) जा सकते हैं. ये लिंक्स अमेजन (amazon), फ्लिपकार्ट (flipkart), स्नैपडील (snapdeal) या किसी अन्य ई-कॉमर्स साइट्स (e-commerce websites) के होते हैं.

नये फीचर की टेस्टिंग शुरू

प्रोडक्ट मार्केटिंग वाले ऐसे वीडियोज (product marketing videos) पर ध्यान देते हुए अब गूगल (google) ने यूट्यूब (youtube) के लिए शॉपिंग (shopping) से जुड़े नये फीचर की टेस्टिंग (google testing shopping feature for youtube) शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि गूगल यूट्यूब को वन-स्टॉप शॉपिंग डेस्टिनेशन (one stop shopping destination) में बदलने की प्लानिंग कर रहा है, जहां से आप प्रोडक्ट्स को वीडियो में देख भी सकेंगे और खरीद भी पाएंगे.

यूट्यूब क्रिएटर्स को करना है यह काम

रिपोर्ट के मुताबिक, अब यूजर्स यूट्यूब पर दिखने वाले खिलौने, गैजेट्स और अन्य सामान ऑनलाइन बिक्री के लिए सेलेक्ट कर सकेंगे. दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो साइट यूट्यूब ने हाल ही में क्रिएटर्स से यूट्यूब सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अपनी क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग और ट्रैक को कहा है. इसके बाद डेटा को एनालिटिक्स और शॉपिंग टूल से गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट से लिंक किया जाएगा.

Shopify का मिलेगा साथ

फिलहाल कंपनी एक ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म Shopify के साथ एकीकरण का परीक्षण कर रही है. अगर यूट्यूब ने अपने ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म को तैयार कर साथ में जोड़ लिया, तो जो रिव्यू वीडियोज आप यूट्यूब पर देखते हैं, उनके जरिये कंपनी बड़ी कमाई करने की सोच रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें