1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google rolls out six new features for android smartphones google assistant duo phone app chromecast action blocks latest updates rjv

Google New Features : एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए गूगल लाया 6 नये फीचर्स, जानें कैसे करें यूज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Google new features for android smartphones
Google new features for android smartphones
google

Google new features for android : गूगल ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए 6 नये फीचर्स रोल आउट किये हैं. खास बात यह है कि ये नये फीचर्स नये के साथ पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर चल रहे स्मार्टफोन्स के लिए भी उपलब्ध होंगे. इन नये एंड्रॉयड फीचर्स को गूगल असिस्टेंट, डुओ, फोन ऐप और दूसरे ऐप्स के जरिये आप तक पहुंचाया जाएगा.

  • गूगल असिस्टेंट से शुरुआत करें, तो इसके जरिये अब आप ऐप्स को सर्च कर सकेंगे और उन्हें ओपन भी कर सकेंगे. आप सीधे Hey Google, check the news on Twitter या बोलकर कमांड दे सकेंगे. यही नहीं, शॉर्टकट क्रिएट कर इन कमांड्स को कस्टमाइज भी किया जा सकता है.

  • फोन पर लगातार आ रही स्पैम कॉल्स पर रोक लगाने के लिए 'गूगल फोन ऐप' हर वक्त हाजिर रहेगा. यह खुद ही बताएगा कि कौन फोन कर रहा है और क्यों. यह फीचर एंड्रॉयड 9 और इसके बाद वाले सभी वर्जन्स पर उपलब्ध कराया गया है. आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर गूगल फोन ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

  • गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप डुओ में स्क्रीन शेयरिंग ऑप्शन को अब एनेबल कर दिया है. इसका मतलब यह कि अब आपके पास डुओ से वीडियो कॉलिंग करने के दौरान फोन की स्क्रीन शेयर करने की भी सुविधा मौजूद होगी. साथ ही गूगल ने वीडियो मैसेज के लिए ऑटोमैटिक कैप्शन्स भी ऐड किये हैं. यह उनके लिए फायदेमंद है, जिन्हें सुनने में दिक्कत है.

  • एंड्रॉयड में एक नया फीचर 'साउंड नोटिफिकेशन' भी ऐड किया गया है. गूगल स्मार्ट डिवाइसेज के साथ काम करनेवाला यह फीचर आपके आसपास की जरूरी और अलार्मिंग आवाजों, जैसे फायर अलार्म, दरवाजे पर दस्तक, ओवरहेड टैंक से पानी गिरने की आवाज आने पर आपको अलर्ट करेगा. इसे वियर OS स्मार्टवॉच पर भी सेट किया जा सकता है और यह लाइव ट्रांसक्राइब ऐप के साथ उपलब्ध है.

  • उम्र संबंधी परेशानियों और संज्ञानात्मक विकारों से जूझ रहे लोग गूगल के Action Blocks ऐप की मदद से छोटे वाक्यों में बातचीत कर सकते हैं. इस ऐप को हजारों पिक्चर कम्युनिकेशन सिंबल की तस्वीरों के साथ अपडेट किया गया है. गूगल ने ऐप में जापानी, फ्रेंच, जर्मन और इटैलियन भाषाओं के लिए सपोर्ट भी ऐड किया है.

  • गूगल ने टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम में अब डिफॉल्ट रूप से नये क्रोमकास्ट की सपोर्ट को शामिल किया है. इसका मतलब यह कि अब सभी एंड्रॉयड टीवी में क्रोमकास्ट की सपोर्ट मिलेगी. गूगल ने मूवी, स्ट्रीमिंग ऐप में शो के लिए रेकमेंडेशन देने वाली UI को भी अपडेट किया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें