1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google bug bounty challenge find security bugs in android 12 get up to rs 7 crore all you need to know rjv

Google लाया 7 करोड़ रुपये जीतने का मौका, आपको करना होगा बस यह काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google bug bounty program reward
google bug bounty program reward
google

Google Bug Bounty Challenge, Find Security Bugs, Android 12: गूगल ने सात करोड़ रुपये के धमाकेदार चैलेंज का ऐलान किया है. यह चैलेंज एंड्राॅयड 12 में सिक्योरिटी बग खोजने को लेकर है. Google ने हाल ही में Andriod 12 का पब्लिक बीटा वर्जन जारी कर दिया है.

Andtiod 12 का बीटा वर्जन फिलहाल कुछ यूजर्स के लिए है और इसका स्टेबल वर्जन इस साल के अंत तक रिलीज किया जाएगा. Google ने कहा है कि उसके एंड्राॅयड 12 के दोनों बिल्ट में सिक्योरिटी खामी को खोजेगा उसे 7 करोड़ रुपये की धनराशि मिलेगी.

Android 12 को गूगल ने हाल ही में बीटा मोड में लॉन्च किया है. इसका मतलब यह कि फिलहाल कुछ सेलेक्टेड स्मार्टफोन्स में गूगल एंड्राॅयड 12 का सपोर्ट मिलेगा. बीटा मोड में बग्स और एरर मिलने की संभावना ज्यादा होती है. यह आपके स्मार्टफोन के लिए भी खतरनाक हो सकता है.

बग की वजह से आपका फोन रिस्पांड करना भी बंद कर सकता है. गूगल ने अपने एंड्राॅयड सिक्योरिटी रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत टेक्निकल एक्सपर्ट्स को इस ओएस में सीरियस खामी खोजने पर लगभग 7 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि देने का ऐलान किया गया है.

Google ने कहा है कि उसके एंड्राॅयड 12 के दोनों बिल्ट में सिक्योरिटी खामी को जो खोजेगा, उसे 7 करोड़ रुपये की धनराशि मिलेगी. Google ने कहा है कि जो भी सिक्योरिटी रिसर्चर गूगल के बग बाउंटी के लिए इंटरेस्टेड है, उन्हें एंड्राॅयड 12 के दो बीटा वर्जन एंड्राॅयड 12 बीटा वर्जन 1 और एंड्राॅयड 12 बीटा वर्जन 1.1 को पिक्सेल डिवाइस के लिए बने इस ओएस बिल्ट को एनालाइज करना होगा.

गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में अक्सर बग की खबरें सामने आती रहती हैं. गूगल समेत तमाम टेक कंपनियां अपने प्रॉडक्ट में बग (त्रुटि, खामी, error) को खोजने के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम चलाती हैं और कुछ इनामी राशि की घोषणा करती हैं. अब गूगल ने भी एंड्रॉयड 12 के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम पेश किया है. गूगल ने जिन बग को बग बाउंटी प्रोग्राम में रखा है, उनमें AOSP code, Secure Element code, OEM code (लाइब्रेरी और ड्राइवर), kernel और TrustZone OS और modules शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें