1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google airtel investment for affordable smartphone and 5g technology rjv

JIO के बाद Google ने अब कर ली Airtel के साथ भी Deal, सस्ते स्मार्टफोन और 5G पर है साझेदारी

गूगल एयरटेल में 100 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. इसके जरिये गूगल भारती एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदेगी और मिलकर सस्ते फोन को विकसित करेगी और 5जी पर शोध करेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
airtel google deal
airtel google deal
fb

Google Airtel Deal : रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बाद गूगल ने अब एयरटेल से भी साझेदारी की है. रेगुलेटरी फाइलिंग में दी गई जानकारी के अनुसार, गूगल भारतीय टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल में 100 करोड़ डॉलर (7510 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी. इसमें 70 करोड़ डॉलर (5257 करोड़ रुपये) के जरिये गूगल भारती एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदेगी और मिलकर सस्ते फोन को विकसित करेगी और 5जी पर शोध करेगी. शेष 300 करोड़ डॉलर (2253 हजार करोड़ रुपये) का निवेश कई साल के लिए कॉमर्शियल एग्रीमेंट्स के तौर पर होगा.

गूगल ने जियो प्लैटफॉर्म्स में भी किया है निवेश

बता दें कि करीब 2 साल पहले दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में लगभग 34,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था. जियो आैर गूगल के इसी मेल का नतीजा जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) है, जिसे भारत का सबसे सस्ता 4जी स्मार्टफोन (Cheapest 4G Smartphone) बताया जाता है. गूगल ने जियो प्लैटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 7.7 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये निवेश किया है. दोनों कंपनियां मिलकर एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगी.

गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड का हिस्सा

इंटरनेट के क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल में एक अरब डॉलर का निवेश करेगी. इसमें इक्विटी निवेश के साथ-साथ संभावित वाणिज्यिक समझौतों के लिए एक कोष शामिल है, जिसके तहत समझौतों को अगले पांच वर्षों के दौरान पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर मंजूरी दी जाएगी. गूगल यह निवेश गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर कर रही है. एयरटेल ने एक बयान में कहा, इसमें 70 करोड़ डॉलर का इक्विटी निवेश भारती एयरटेल में 734 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर किया जाएगा. इसमें बताया गया कि कुल निवेश में से 30 करोड़ डॉलर की राशि वाणिज्यिक समझौतों के क्रियान्वयन के लिए होगी. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें