1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. elon musk starlink satellite in india internet how to pre book rjv

StarLink हाईस्पीड इंटरनेट के साथ Mukesh Ambani को भारत में चुनौती देंगे Elon Musk

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Elon Musk launch starlink satellite for worldwide internet service
Elon Musk launch starlink satellite for worldwide internet service
fb

Tesla कार कंपनी के मालिक Elon Musk ने भारत में Mukesh Ambani के बिजनेस को चुनौती देने के लिए कदम बढ़ा दिये हैं. एलन मस्क के स्वामित्व वाली SpaceX की StarLink इंटरनेट सेवा के लिए भारत सहित दुनियाभर के कई देशाें के लिए प्री-बुकिंग शुरू हो गई है.

पहले आओ, पहले पाओ

Starlink ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि वह 2022 तक भारत में कई क्षेत्रों में कवरेज को टार्गेट कर रही है. इन क्षेत्रों के लिए प्री-बुकिंग 99 डॉलर (7,245 रुपये) में की जा सकती है और यह राशि रिफंडेबल होगी. स्टारलिंक के मुताबिक, उपलब्धता सीमित है. ये ऑर्डर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर पूरे किये जाएंगे. Elon Musk का कहना है कि 2022 के अंत तक इसकी स्पीड को बढ़ाकर 300Mbps तक कर दिया जाएगा.

मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट सेवा

Elon Musk की स्टारलिंक साल 2022 में भारत में हाई स्पीड इंटरनेट सर्विसेज मुहैया कराएगी. कंपनी ने कई स्टारलिंक सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में छोड़ा है, ताकि वह भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा दे सके. आइए जानें आप इसकी बुकिंग कैसे कर सकते हैं, इसके लिए आपको कितने पैसे देने होंगे और किन शहरों में आप इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. अगर आपको स्टारलिंक का इंटरनेट चाहिए, तो आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से प्रीबुकिंग कर सकते हैं. साथ ही, कंपनी ने पूरा पैसा रिफंड करने की गारंटी भी ली है.

किन शहरों में मिलेगी सुविधा

स्टारलिंक सैटेलाइट की सुविधा फिलहाल भारत के सभी शहरों में नहीं मिलेगी. यह सुविधा सिर्फ मेट्रो सिटीज को मिलेगी. इस सर्विस का लाभ अभी सिर्फ दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु को ही मिलेगी. बाद में कुछ और शहरों के नाम भी इस लिस्ट में जोड़े जा सकते हैं, लेकिन उससे पहले कितने लोगों ने प्री बुकिंग की है उसकी जांच की जाएगी.

आपके लोकेशन के लिए इंटरनेट एक्सेस रिजर्व

स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट (Starlink Satellite Internet) को लगवाने के लिए आपको 99 डॉलर खर्च करने होंगे. अगर आप बाद कनेक्शन न लेना चाहें, तो अपना पूरा पैसा रिफंड करा सकते हैं. यह फीस लेकर कंपनी आपके घर पर स्टारलिंक एक्विपमेंट इंस्टॉल करेगी. आपके पेमेंट करते साथ कंपनी आपके लोकेशन के लिए इंटरनेट एक्सेस रिजर्व कर देगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें