1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. eesl to purchase 250 electric vehicles from tata motors hyundai motor india rjv

Tata और Hyundai Motors से 250 इलेक्ट्रिक कार खरीदेगी EESL

By Agency
Updated Date
tata nexon hyundai kona electric vehicles
tata nexon hyundai kona electric vehicles
fb

Tata Motors, Hyundai Motor, EESL, Electric Vehicles in India: नयी दिल्ली : बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) टाटा मोटर्स और ह्युंडई मोटर इंडिया से 250 इलैक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी. कंपनी ने बयान में कहा कि ये इलेक्ट्रिक वाहन केंद्र एवं राज्‍य सरकारों के मौजूदा पेट्रोल एवं डीजल वाहनों की जगह लेंगे.

ईईएसएल के अनुसार टाटा मोटर्स 150 नेक्‍सन एक्सजेड इलेक्ट्रिक कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) की आपूर्ति करेगी जबकि ह्युंडई मोटर से 100 कोना इलेक्ट्रिक प्रीमियम एसयूवी की खरीदी की जाएगी. इन दोनों कंपनियों का चयन अंतरराष्‍ट्रीय बोली प्रक्रिया के जरिये किया गया है.

बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले चार उपक्रमों- एनटीपीसी, पीएफसी, आरईसी और पावर ग्रिड की संयुक्त उद्यम ईईएसएल ने कहा, टाटा मोटर्स और ह्युंडई मोटर इंडिया से 250 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी. खरीद संबंधी आदेश दोनों कंपनियों को बृहस्पतिवार को दिये गये.

इस मौके पर टाटा मोटर्स के सीईओ और प्रबंध निदेशक गुंतर बुत्शेक, टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री कारोबार इकाई) शैलेश चंद्रा और ह्युंडई मोटर इंडिया के निदेशक (बिक्री, विपणन एवं सेवा) तरुण गर्ग मौजूद थे.

ईईएसएल के कार्यकारी उपाध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा, हम अपने ई-वाहन कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रहे हैं. इन वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने से जहां एक तरफ तेल आयात पर निर्भरता कम होती है, वहीं दूसरी तरफ देश में विद्युत क्षमता में विस्‍तार को भी बढ़ावा मिलेगा. इससे काफी हद तक देश की ऊर्जा सुरक्षा की स्थिति में सुधार होगा और यह परिवहन क्षेत्र द्वारा ग्रीन हाउस गैसों के उत्‍सर्जन में भी कमी लाने में मददगार साबित होगा.

उन्होंने कहा, इसके अलावा, हम ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग स्‍टेशनों की स्‍थापना पर भी काम रहे हैं जिसे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में मदद मिलेगी. इस खरीद के लिए, हाल में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से मिले अनुदान में से 50 लाख डॉलर की राशि इस्‍तेमाल की जाएगी. ईईएसएल को यह अनुदान उच्‍च प्राथमिकता वाले ऊर्जा दक्षता से जुड़ी परियोजनाओं और उनके वित्त पोषण के लिए प्रदान किया गया है.

बयान के अनुसार, ईईएसएल 14.86 लाख रुपये (प्रत्‍येक) की कीमत पर टाटा नेक्‍सन की खरीद करेगी. यह इसकी एक्‍स-शोरूम कीमत 14.99 लाख रुपये के मुकाबले 13,000 रुपये कम है. जबकि अधिक रेंज की पेशकश करने वाली ह्युंडई कोना 21.36 लाख रुपये की कीमत पर खरीदी जाएगी जो कि 11 प्रतिशत कम कीमत है.

ये वाहन मानक तीन वर्ष की वारंटी के साथ उपलब्‍ध होंगे. ये इलेक्ट्रिक वाहन केंद्र एवं राज्‍य सरकारों के मौजूदा पेट्रोल एवं डीजल वाहनों की जगह लेंगे. ईईएसएल को अब तक केरल की द एजेंसी फॉर नॉन-कन्‍वेंशनल एनर्जी एंड रूरल टैक्‍नोलॉजी (एएनईआरटी) से 300 लंबी दूरी के ईवी का ऑर्डर मिल चुका है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें