1. home Home
  2. tech and auto
  3. cheapest recharge plan airtel 79 plan vs jio 75 plan which is more beneficial as airtel discontinue rs 49 plan now entry level plan starts from 79 rupees rjv

Airtel का सबसे सस्ता प्लान vs JIO का सबसे सस्ता प्लान, कौन है ज्यादा फायदेमंद?

Airtel ने अपने प्रीपेड रीचार्ज पोर्टफॉलियो में बदलाव कर सबसे सस्ता 49 रुपये का प्लान बंद कर दिया है. अब इस प्लान की जगह एयरटेल का 79 रुपये वाला ऑप्शन मिलेगा. एयरटेल का Rs 79 का सबसे सस्ता प्लान जियो का सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान Rs 75 प्लान के सामने टिकता है?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JIO vs Airtel Cheapest Recharge Plan
JIO vs Airtel Cheapest Recharge Plan
jio

Cheapest Recharge Plan, JIO vs Airtel: Airtel ने अपने प्रीपेड रीचार्ज पोर्टफॉलियो में बदलाव कर सबसे सस्ता 49 रुपये का प्लान बंद कर दिया है. अब यूजर्स को इस प्लान की जगह एयरटेल का 79 रुपये वाला ऑप्शन नजर आएगा. बता दें कि 49 रुपये का एयरटेल प्रीपेड रीचार्ज प्लान 38.52 रुपये के टॉकटाइम, 100MB डेटा और 28 दिन तक की वैलिडिटी के साथ आता था.

एयरटेल का दावा है कि कंपनी ने एंट्री लेवल प्लान के रेट तो बढ़ाये हैं, पर वह दोगुना डेटा और चार गुना कॉलिंग टाइम दे रही है. 79 रुपये के रिचार्ज में यूजर्स को 200एमबी डेटा और 64 रुपये का कॉलिंग टाइम मिलेगा. प्लान 28 दिन के लिए मान्य रहेगा. बढ़ी कीमतों के साथ एयरटेल का एंट्री लेवल प्लान लागू हो चुका है.

Airtel vs Jio: यूजर्स खोने का डर

Airtel के सबसे सस्ते प्लान की बात करें, तो ज्यादातर मामलों में न्यूनतम प्लान का इस्तेमाल भारती एयरटेल के 2जी यूजर्स करते हैं. एयरटेल के पास 13 करोड़ से ज्यादा 2जी ग्राहक हैं. न्यूनतम रिचार्ज की कीमतें बढ़ने का सीधा असर इन ग्राहकों पर पड़ेगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर एयरटेल नये एंट्री लेवल प्लान पर डटा रहा तो ज्यादा फायदे देनेवाले जियो की तरफ उसके ग्राहक स्विच कर सकते हैं.

Jio और Airtel का सबसे सस्ता प्लान

एयरटेल के प्लान में बदलाव के बाद अब टेलीकॉम कंपनी का सबसे सस्ता रिचार्ज 79 रुपये का है. वहीं, इसके टॉप कंपीटीटर रिलायंस जियो का सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान 75 रुपये का आता है. हालांकि फायदों के मामले में एयरटेल का सबसे सस्ता प्लान जियो के सबसे किफायती प्लान के सामने कहीं नहीं टिकता है.

Jio vs Airtel: किसका प्लान ज्यादा फायदेमंद?

जियो अपने यूजर्स को 75 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है. वहीं, एयरटेल के ग्राहकों को 106 मिनट की कॉलिंग के लिए 79 रुपये का रिचार्ज कराना होगा. एयरटेल 64 रुपये का कॉलटाइम देता है. कोरोना संकट में जो जियोफोन यूजर्स किसी वजह से रिचार्ज नहीं करा पा रहे हैं, उन्हें भी जियो 300 मिनट प्रति माह फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रहा है. डेटा की बात करें, तो जियो के 3जीबी डेटा के मुकाबले एयरटेल केवल 200 एमबी डेटा ही यूजर्स को ऑफर कर रही है.

2G और 4G का फर्क

रिलायंस जियो के 75 रुपयेवाले जियोफोन प्लान में यूजर्स को 50 एसएमएस फ्री में मिलते हैं. वहीं, एयरटेल ने 75 रुपये वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान से एसएमएस सर्विस गायब कर दी है. यहां यह भी बता दें कि जो डेटा एयरटेल ऑफर कर रहा है, वह अधिकतर 2जी पर इस्तेमाल होता है, वहीं जियो पूरी तरह 4जी नेटवर्क है.

Reliance JIO का Buy One Get One ऑफर

रिलायंस जियो का 75 रु वाला एंट्री लेवल प्रीपेड प्लान 'एक के साथ एक मुफ्त' ऑफर के तहत मिल रहा है. 75 रुपये का एक प्लान रिचार्ज कराने पर दूसरा 75 रुपये का प्लान मुफ्त मिलेगा. मतलब यह कि रिलायंस जियो के 75 रुपये के रिचार्ज में 56 दिनों (28+28) की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग, 6जीबी डेटा और100 एसएमएस (50 प्लस 50) का फायदा मिलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें