1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. apple ios 16 5 features similar to android see full list sbh

iOs 16 के 5 फीचर्स जो Android से मिलते जुलते हैं, जानें डीटेल्स

iOs 16 में कंपनी ने कुछ ऐसी फीचर्स दी हैं जो बिलकुल Android की ही तरह हैं. इन फीचर्स का इस्तेमाल करके iOs यूजर्स को पूरी तरह से नया एहसास होने वाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
iOs Features Similar to Android
iOs Features Similar to Android
apple

iOs Features Similar to Android: iPhone यूजर्स को iOs 16 में कई नए फीचर्स दिए गए हैं. ये फीचर्स कुछ हद तक बिलकुल Android स्मार्टफोन्स में दिए गए फीचर्स की ही तरह लगते हैं. इन फीचर्स को कंपनी ने WWDC 2022 के दौरान पेश किया था. इन अपडेट्स के सभी बीटा वर्जन्स को अगले महीने तक लॉन्च कर दिया जाएगा और इस साल के अंत तक iPhone 14 के साथ ये सभी फीचर्स इस्तेमाल भी किये जा सकेंगे. लेकिन, अगर आप एक Android यूजर हैं, तो iOS 16 में कुछ नई सुविधाएं Google के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर कई सालों से उपलब्ध सुविधाओं से बिल्कुल अलग नहीं लगता हैं. यहां पांच ऐसे iOS फीचर्स बताएंगे जो पूरी तरह से Android से मिलते जुलते हैं. तो चलिए जानते हैं इन फीचर्स के बारे मे डीटेल से.

लाइव कैप्शन

यह एक ऐसा फीचर है जिसे iOS 16 के लिए बनाया गया है. लेकिन, Android पर पहले से ही मौजूद है. Apple ने कहा कि लाइव कैप्शन किसी भी ऑडियो मटेरियल, फेसटाइम कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप या इन पर्सन बातचीत को iPhone, iPad और Mac पर अंग्रेजी में ट्रांसक्रिप्ट कर सकता है. Google ने Android 10 की रिलीज के साथ लाइव कैप्शन सुविधाओं को आगे बढ़ाना शुरू किया था.

नया लॉकस्क्रीन एक्सपीरियंस

iOs 16 की सबसे चर्चित विशेषताओं में से एक नया लॉक स्क्रीन अनुभव है जो आपको लॉक स्क्रीन पर त्वरित नज़र के लिए विजेट जोड़ने की सुविधा देता है. इनमें मौसम,आपके AirPods की बैटरी की स्थिति, आगामी कैलेंडर ईवेंट और बहुत कुछ शामिल हैं. iOs16 पर नई लॉक स्क्रीन शानदार दिखती है, लेकिन यह एक ऐसी सुविधा है जिसने 2012 में Android 4.2 जेली बीन के लॉन्च के साथ Android पर अपनी शुरुआत की. वास्तव में, Google ने यूजर्स को लॉक स्क्रीन में घड़ी, कैलेंडर और अन्य तत्वों को जोड़ने की अनुमति दी थी. Android 5.0 के साथ, Google ने इस सुविधा को हटा दिया लेकिन Samsung One UI अभी भी पूर्व निर्धारित लॉक स्क्रीन विजेट प्रदान करता है.

फोटोज को ऑटोमेटिकली शेयर करने की सुविधा

यह एक ऐसा फीचर है जिसकी लोगों ने काफी ज्यादा डिमांड की थी. और अंत में Apple ने अपने यूजर्स के लिए इस फीचर को पेश कर ही दिया. जिनको नहीं पता उनको बता दें Google ने 2017 में ही इस फीचर को लॉन्च कर दिया था. तो Apple की iCloud शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी फीचर को सीधे Google की पेज बुक से हटा दिया गया है, यहां और वहां कुछ बदलाव घटाए गए हैं. iCloud की साझा फोटो लाइब्रेरी सुविधा को पांच अन्य लोगों के साथ साझा किया जा सकता है, और प्रत्येक योगदानकर्ता के पास फ़ोटो जोड़ने, संपादित करने, पसंदीदा, कैप्शन और हटाने की पहुंच है. इसकी तुलना में, Google फ़ोटो किसी एल्बम में 'असीमित' योगदानकर्ताओं को अनुमति देता है, लेकिन आपको पार्टनर शेयरिंग सुविधा का भी उपयोग करने को मिलता है जो आपकी लाइब्रेरी को केवल एक व्यक्ति के साथ साझा करने को सीमित करता है.

भेजे हुए ई-मेल्स को अनसेंड करने की सुविधा

iOs 16 लोगों को अपना ई-मेल शेड्यूल करने और भेजने को पूर्ववत करने की अनुमति देता है . यह कुछ ऐसा है जिसे Google ने सबसे पहले इनबॉक्स में जोड़ा है, जो Gmail का एक प्रयोगात्मक ऑप्शन है. वैसे भी, आप iOS 16 के इन-बिल्ट मेल ऐप के साथ उन्हीं सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे. IPhone के मेल ऐप यूजर्स के लिए, समय से पहले भेजे जाने वाले ईमेल को शेड्यूल करने की आजादी देता है. आपको बता दें कि भेजे गए ईमेल को रद्द करने के लिए आपको केवल 10 सेकंड का समय मिलेगा.

ट्रांसलेट कैमरा

एक बार iOs16 व्यापक रूप से उपलब्ध हो जाने के बाद, iOs यूजर्स को iPhone के कैमरा ऐप के माध्यम से कैप्चर की गई पिक्चर्स में टेक्स्ट का अनुवाद करना आसान हो सकता है. यूजर को केवल कैमरा ऐप खोलना है, और फिर उसे अनुवाद किए जाने वाले टेक्स्ट पर इंगित करना है. हार्ड-कोर Android यूजर्स इस सुविधा को तुरंत पहचान लेंगे जो Google अनुवाद ऐप के माध्यम से उपलब्ध है, जिससे आप अपने कैमरे को टेक्स्ट पर इंगित कर सकते हैं ताकि अनुवाद को लाइव व्यूफ़ाइंडर में मढ़ा जा सके.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें