1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. voters of bhawanipur to decide fate of mamata banerjee on 30 september tight security arrangement mtj

आज ममता बनर्जी के भाग्य का फैसला करेंगे भवानीपुर के वोटर, इन सीटों पर भी मतदान

Bengal ByPolls|Mamata Banerjee|भवानीपुर में मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू होगी. इस सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग 30 सितंबर को
भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग 30 सितंबर को
File Photo

कोलकाता: कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को यानी आज भवानीपुर सहित राज्य की तीन विधानसभा सीटों का उपचुनाव (West Bengal ByPoll 20221) होगा. भवानीपुर (Bhawanipur By Election) के मतदाता तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (WB CM Mamata Banerjee) की किस्मत का फैसला करेंगे. मुर्शिदाबाद जिले के शमशेरगंज व जंगीपुर में भी वोट डाले जायेंगे.

भवानीपुर में मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू होगी. इस सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) चुनाव लड़ रही हैं. तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने प्रियंका टिबड़ेवाल को मैदान में उतारा है. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने श्रीजीब विश्वास को टिकट दिया है. ममता बनर्जी (mamata banerjee election result) नंदीग्राम विधानसभा सीट पर बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गयीं थीं.

ममता बनर्जी की मुख्यमंत्री की कुर्सी बचाने के लिए भवानीपुर के निर्वाचित विधायक शोभन चट्टोपाध्याय ने ममता दीदी के लिए विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद यहां उपचुनाव कराये जा रहे हैं. वर्ष 2016 के चुनाव में ममता बनर्जी भवानीपुर से ही विधानसभा पहुंचीं थीं.

एक अधिकारी ने बुधवार को कहा- हमने तीन अतिरिक्त नियंत्रण कक्ष खोले हैं. इवीएम को पहुंचाने के लिए 141 विशेष वाहनों का प्रबंध किया गया है. शहर में रुक-रुककर बारिश होने के कारण सभी पुलिसकर्मियों से रेनकोट पहनने और छाता साथ रखने को कहा गया है. अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने यहां के मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग से भी सतर्क रहने को कहा है.

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों को बाढ़ का पानी निकालने के लिए पंप तैयार रखने को कहा गया है. हमने सिंचाई विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग को भी भारी बारिश के कारण हर प्रकार की आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है.

इसके साथ ही आयोग ने मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए विशेष पहल शुरू की है. अगर कोई मतदाता बारिश या जलजमाव के कारण मतदान केंद्र पर नहीं पहुंच पा रहा है तो वह इसकी जानकारी आयोग के पोर्टल पर कर सकता है. उसके बाद आयोग उसे मतदान केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था करेगा.

जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बुधवार को राज्य के आइजी (कानून-व्यवस्था) व बीएसएफ के आइजी के साथ बैठक की. बैठक में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर निर्णय लिया गया. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया जायेगा.

भवानीपुर विधानसभा

कुल मतदाता 2,06,456

पुरुष मतदाता 1,11,243

महिला मतदाता 95,209

थर्ड जेंडर 04

मतदान केंद्र 287

कुल उम्मीदवार 12

शमशेरगंज विधानसभा

कुल मतदाता 2,35,511

पुरुष मतदाता 1,15,237

महिला मतदाता 1,20,272

थर्ड जेंडर 02

मतदान केंद्र 329

कुल उम्मीदवार 07

जंगीपुर विधानसभा

कुल मतदाता 2,54,715

पुरुष मतदाता 1,29,404

महिला मतदाता 1,25,305

थर्ड जेंडर 06

मतदान केंद्र 363

कुल उम्मीदवार 09

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें