1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. jaydev and indradev nominated for illegal ocp operation of coal complaint filed in police station smr

कोयला की अवैध ओसीपी संचालन में जयदेव और इंद्रदेव हुए नामजद, थाने में दर्ज हुई शिकायत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आसनसोल के रानीगंज थाना क्षेत्र में बाबुईसोल मौजा में चल रहे अवैध कोयला खदान (ओसीपी) में हुई छापेमारी में जयदेव खां और इंद्रदेव खां को ओसीपी के अवैध संचालन का आरोपी बनाकर थाने में शिकायत दर्ज
आसनसोल के रानीगंज थाना क्षेत्र में बाबुईसोल मौजा में चल रहे अवैध कोयला खदान (ओसीपी) में हुई छापेमारी में जयदेव खां और इंद्रदेव खां को ओसीपी के अवैध संचालन का आरोपी बनाकर थाने में शिकायत दर्ज
twitter

आसनसोल. रानीगंज थाना क्षेत्र में बाबुईसोल मौजा में चल रहे अवैध कोयला खदान (ओसीपी) में हुई छापेमारी में जयदेव खां और इंद्रदेव खां को ओसीपी के अवैध संचालन का आरोपी बनाकर रानीगंज थाने में शिकायत दर्ज हुई. सौमेन्द्रनाथ ने अपने बड़े बेटे के जमीन पर बिना अनुमति के खनन कार्य होने की शिकायत 28 अगस्त को स्थानीय पंचायत सदस्य मल्लिका खां से की थी.

गुरुवार ओसीपी में छापेमारी के बाद के उक्त दो आरोपियों के साथ खदान इलाके से जब्त डंपर के चालक और उसके मालिक को आरोपी बनाकर इसीएल कजोड़ एरिया के सुरक्षा प्रभारी अमित कुमार यादव ने थाने में शिकायत दर्ज कराई.

सनद रहे कि गुरुवार को इसीएल टास्क फोर्स की टीम ने कजोड़ा एरिया की सुरक्षा टीम, सीआईएसएफ, पुलिस और इसीएल मुख्यालय क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) के साथ संयुक्तरूप से रानीगंज थाना क्षेत्र इलाके में बाबुईसोल में एक अवैध ओसीपी में छापामारी की. यहां भारी मशीनों द्वारा खनन का कार्य किया जा रहा था. छापेमारी में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई. खदान क्षेत्र से एक डम्पर जब्त किया गया. जिसमें आठ टन कोयला था.

चालक फरार हो गया. गाड़ी में कोयला का कोई वैध कागजात नहीं मिलने पर कोयला सहित गाड़ी को जब्त किया गया. शिकायत में श्री यादव ने लिखा कि इलाके में कोई भी गवाह नहीं मिला. सूत्रों से उन्हें जानकरी मिली कि खदान का संचालन जयदेव खां और इंद्रदेव खां के साथ 10-15 लोग लिप्त है. इसके आधार पर उन्होंने उक्त दोनों को नामजद के साथ अन्य को आरोपी बनाकर शिकायत दर्ज कराई.

28 अगस्त को सौमेन्द्रनाथ ने की थी शिकायत

बखतार नगर निवासी सौमेन्द्रनाथ खां ने स्थानीय पंचायत सदस्य मल्लिका खां को 28 अगस्त 2020 को उनके बेटे की जमीन पर अवैध खनन होने की लिखित शिकायत की थी. जिसमें उन्होंने लिखा था कि खतियान नम्बर 1224 के दाग नम्बर 3,4,5 और नौ में उनके बेटे की जमीन पर अवैध रूप से मशीन लगाकर खनन हो रहा है. जिसके लिए कोई अनुमति नहीं ली गयी है. इस मामले में घटनास्थल पर जाकर जांच करके खनन कार्य को बंद करवाएं और इस कार्य को अंजाम देने वाले लोगों से जमीन को मुक्त करवाने की दिशा में जरूरी कदम उठाने की अपील की थी.

एक साल में रानीगंज थाना क्षेत्र में 22 अवैध ओसीपी में हुई छापेमारी

इसीएल टास्क फोर्स का गठन होते ही इलाके में अवैध कोयला कारोबार पर लगातार एक के बाद एक छापेमारी होती रही. टास्क फोर्स ने इसीएल के लिजहोल्ड में चल रहे अवैध ओसीपी को अपना निशाना बनाया. यहां से भारी पैमाने पर कोयले की चोरी (लूट) होती थी. 18 सितम्बर 2019 से चार सितम्बर 2020 तक टास्क फोर्स ने इसीएल के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 36 अवैध ओसीपी में छापेमारी की और सभी में नामजद आरोपियों के साथ प्राथमिकी दर्ज हुई. रानीगंज थाना क्षेत्र के सतग्राम और कजोड़ा एरिया अंर्तगत कुल 22 अवैध ओसीपी में अबतक छापेमारी हो चुकी है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें