1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. 27 including 3 female dead in lightning in west bengal tmc leader abhishek banerjee on visit of murhsidabad and hooghly imd issues alert of heavy rain from 10 to 14 june mtj

Bengal Weather Alert: बंगाल में वज्रपात से 3 महिला समेत 27 की मौत, मुर्शिदाबाद-हुगली के दौरे पर अभिषेक, 10 से 14 जून तक भारी बारिश का अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10 से 14 जून तक बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट
10 से 14 जून तक बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट
प्रभात खबर

कोलकाताः दक्षिण बंगाल के तीन जिलों में सोमवार को वज्रपात की चपेट में आकर 3 महिला समेत 27 लोगों की मृत्यु हो गयी. जानकारी के अनुसार, हुगली में 11, मुर्शिदाबाद में 9, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर और बांकुड़ा में 2-2 लोगों के अलावा नदिया जिला में 1 व्यक्ति की वज्रपात से मौत हो गयी. इस बीच, अलीपुर स्थित मौसम विभाग ने 10 से 14 जून तक बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

अलीपुर स्थित मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य भर में 10 से 14 जून तक भारी बारिश हो सकती है. इसे देखते हुए कोलकाता नगर निगम और राज्य के सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है. राज्य के तटवर्ती क्षेत्रों को बुधवार से विशेष चौकसी बरतने को कहा गया है. इस संबंध में निगम आयुक्त व जिलाधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिये गये हैं.

इधर, दक्षिण बंगाल में प्री-मानसून बारिश शुरू हो चुकी है. सोमवार अपराह्न तीन बजे के बाद से दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बारिश शुरू हो गयी. कई जगहों पर वज्रपात भी हुए. जानकारी के अनुसार, हुगली जिले में सोमवार को वज्रपात से 11 लोगों की मौत हो गयी. रविवार की घटना जोड़ दिया जाये, तो दो दिन में यहां वज्रपात से 15 लोगों की जानें जा चुकी हैं.

सोमवार को खानाकुल के गोविंदपुर में कन्हाई लहरी, तारकेश्वर के चपाडांगा में संजीव सामंत (43), पहाड़पुर में शैल मालिक (40), हरिपाल में दिलीप घोष (50), सिंगुर के नसीबपुर में सुष्मिता कोले (32) की मौत वज्रपात से हुई है. बाकी चार लोगों की पहचान नहीं हो पायी है.

मुर्शिदाबाद के रघुनाथगंज थाना क्षेत्र के मिर्जापुर के नाओदा क्षेत्र में खेत पर काम करते समय अचानक आंधी चली. इसी दौरान बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गयी. बाद में जिले में 4 और लोगों की मौत हो गयी. इसी प्रकार, पश्चिमी मेदिनीपुर में भी दो लोगों की जान गयी है.

दक्षिण बंगाल के कई जिलों में आज भी होगी भारी बारिश

अलीपुर स्थित मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. मौसम विभाग ने पहले चेतावनी दी थी कि दक्षिण बंगाल में सोमवार दोपहर को आंधी चलेगी और बिजली गिरने की आशंका है. सोमवार को कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिमी मेदिनीपुर, मुर्शिदाबाद समेत हर जगह वज्रपात के साथ भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को भी दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है.

प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने दुख जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने के कारण हुई मौतों पर शोक जताया. प्रधानमंत्री ने घटना में मारे गये लोगों के परिजन के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने का एलान किया.

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्से में बिजली गिरने से लोगों के मरने की घटना काफी दुखदायी है. मृतकों के परिजन से मेरी संवेदना. घायल लोगों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें