18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ram Mandir: राम मंदिर थीम वाला हार के बाद दान में मिली नौ देशों का टाइम बताने वाली घड़ी

लखनऊ के एक सब्जी विक्रेता ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए एक दुर्लभ और पेटेंट वाली विश्व घड़ी उपहार में दी है.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में एक सब्जी विक्रेता ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए एक दुर्लभ और पेटेंट वाली विश्व घड़ी उपहार में दी है. लखनऊ के सब्जी विक्रेता अनिल कुमार साहू ने राम मंदिर अधिकारियों को एक पेटेंट विश्व घड़ी दान की है. नौ देशों का समय बताने वाली इस खास घड़ी का उपयोग भव्य मंदिर के परिसर में किया जा सकेगा. अनिलक कुमार साहू ने राम मंदिर के अलावा अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर को एक और विश्व घड़ी उपहार में दी है. विश्व घड़ी साहू ने राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को सौंपी. अगले साल 22 जनवरी को राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होने वाला है. मंदिर के उद्घाटन से पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को मंदिर शहर अयोध्या में एक हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद एक रोड शो करेंगे और एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी अयोध्या में पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे.

5000 से अधिक अमेरिकी हीरे और 2 किलो चांदी से बना मंदिर

गुजरात के एक हीरा व्यापारी ने सूरत में राम मंदिर थीम वाला हार बनाया है. उसे अयोध्या में राम मंदिर के लिए हार उपहार में देने की इच्छा जताई है. इस संबंध में हीरा व्यापारी ने चंपत राय से संपर्क भी किया था. अयोध्या के राम मंदिर की थीम से प्रेरित हार हस्तनिर्मित है. 40 कुशल कारीगरों को शाही दरबार जिसमें भगवान राम, हनुमान, सीता, भगवान लक्ष्मण की मूर्तियों को सावधानीपूर्वक तराशने में 35 दिन लगे. रसेश ज्वेल्स के निदेशक कौशिक काकाडिया ने इस बारे में जानकारी दी थी कि हार को बनाने में 5000 से अधिक अमेरिकी हीरे और 2 किलो चांदी का इस्तेमाल किया गया. राम मंदिर को उपहार देने की इच्छा व्यक्त करते हुए काकड़िया ने कहा, “यह हार राम मंदिर को समर्पित है. अपनी कला और शिल्प कौशल के माध्यम से, हमारा लक्ष्य भगवान राम को अपना सम्मान देना है. अयोध्या राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में ‘लगभग 4,000 संतों को आमंत्रित किया गया है’.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें