23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रयागराज के रास्ते यूपी में प्रवेश करेगा मानसून, जानें कब से प्रदेश में आंधी-बारिश का सिलसिला होगा शुरू

up weather: मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मानसून आने का पूर्वानुमान 18-20 जून के बाद है. इस तिथि के बीच किसी भी दिन मानसून अपनी दस्तक दे सकता है.

लखनऊ. भीषण गर्मी का सितम झेल रहे लोग अब मानसून की ओर टकटकी लगाकर बैठे हुए हैं. हालांकि दक्षिणी-पश्चिमी मानसून 7 दिन देरी से केरल पहुंच गया है. केरल पहुंचते ही यूपी में मानसून का इंतजार होने लगा है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मानसून आने का पूर्वानुमान 18-20 जून के बाद है. इस तिथि के बीच किसी भी दिन मानसून अपनी दस्तक दे सकता है. इस साल मानसून प्रयागराज के रास्ते यूपी में प्रवेश करेगा. हालांकि 10 जून से प्रदेश में आंधी-बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा. दक्षिण-पश्चिम मानसून की बंगाल की खाड़ी शाखा पश्चिम बंगाल में प्रवेश करती है. इसके बाद मानसून कोलकाता से होते हुए उत्तर भारत के मैदानी इलाके में प्रवेश करके पटना होते हुए प्रयागराज के रास्ते यूपी में दाखिल होता है. फिर कानपुर होते हुए दिल्ली तक जाता है.

Undefined
प्रयागराज के रास्ते यूपी में प्रवेश करेगा मानसून, जानें कब से प्रदेश में आंधी-बारिश का सिलसिला होगा शुरू 2
यूपी के लोगों को गर्मी से अभी नहीं मिलेगी निजात

मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल यूपी के लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिलेगी. उत्तर प्रदेश के अधिकांश शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही दर्ज किया जा रहा है. राज्य के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है. ऐसे में 14-15 जून तक गर्मी का प्रकोप बना रहेगा. इस दौरान प्रदेश में गर्मी और लू का दौर जारी है. सुबह से ही लू के थपेड़े चलने लगते हैं, जिससे लोग घरों में कैद होने को विवश हैं. वहीं गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों ने लोगों से पूरी तरह एहतियात बरतें की सलाह दी है.

Also Read: Lucknow Court Shootout: संजीव जीवा हत्याकांड में बड़ी कार्रवाई, लापरवाही बरतने वाले 6 पुलिसकर्मी सस्पेंड जानें कब तक इंट्री करेगा मानसून

मौसम विभाग ने यूपी में मानसून की एंट्री की तारीख की घोसणा कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार यूपी में इसी महीने झमाझम बारिश और तेज आंधी के साथ मानसून प्रवेश करेगा. मौसम विभाग ने मैप के जरिए बताया है कि केरल में मानसून की एंट्री सात जून को हो चुकी है. इसी के साथ यूपी के कुछ इलाकों में 15 जून को सबसे पहले मानसून की बारिश हो सकती है, जबकि यूपी में 18-20 जून को मानसून आ सकता है. इसके बाद ही लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें