23.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ayodhya Ram Mandir: वाराणसी में गुलाबी मीनाकारी से बनाई श्रीराम मंदिर की अनुकृति, सोने-चांदी, हीरे का इस्तेमाल

शिल्पकार का दावा है कि गुलाबी मीनाकारी से पहली बार श्री राम मंदिर की अनुकृति बनाई गई है. पीएम मोदी और सीएम योगी मेहमानों को गुलाबी मीनाकारी से बने उपहार देते हैं. जीआई और ओडीओपी में गुलाबी मीनाकारी शामिल है.

वाराणसी: श्रीराम की आस्था में हर कोई अपना योगदान देने में जुटा है. वाराणसी के गुलाबी मीनाकारी के राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित हस्तशिल्पी कुंज बिहारी ने सोने, चांदी और डायमंड से श्रीराम मंदिर की अनुकृति बनाई है. ये रेप्लिका 108 दिन में तैयार हुई है. गुलाबी मीनाकारी जीआई और ओडीओपी उत्पादों में शामिल है और इसकी पहचान विदेशों में भी है.

वाराणसी के गाय घाट निवासी नेशनल अवॉर्डी शिल्पकार कुंज बिहारी ने दावा किया है कि पहली बार गुलाबी मीनाकारी से श्रीराम मंदिर की अनुकृति बनाई गई है. गुलाबी मीनाकारी में सोने और चांदी का प्रयोग किया जाता है. राम मंदिर की अनुकृति लगभग 2.5 किलो की है. ये 12 इंच ऊंची, 8 इंच चौड़ी और 12 इंच लंबी है. इसमें सोना, करीब डेढ़ किलो चांदी और अनकट डायमंड शिखर पर लगाया गया है. प्रभु राम के मंदिर की अनुकृति को 108 पार्ट्स से निर्मित किया गया है. मंदिर की रेप्लिका में रामलला की सोने की मूर्ति भी है.

Also Read: Ram Mandir Ayodhya : आज से राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान, जानें कब क्या होगा
राम का नाम लेते ही अनुकृति को मिला आकार

उन्होंने बताया कि इस अनुकृति को बनाने में श्री राम की कृपा रही है. पहली बार गुलाबी मीनाकारी से श्री राम मंदिर बनाने की जब कोशिश की जा रही थी, तब वह पहले तो आकार ही नहीं ले पा रही थी. जब प्रभु श्रीराम का नाम लेकर, उनके भजन सुनते हुए काम शुरू किया गया तो देखते ही देखते मंदिर ने अपना स्वरूप ले लिया. पीएम मोदी व सीएम योगी के प्रयासों से गुलाबी मीनाकारी को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल गई है. इसलिए इस नायब हुनर को मोदी और योगी के माध्यम से श्री राम मंदिर को समर्पित करना चाहते हैं.

पीएम माेदी ने कई राष्ट्रों के प्रधानमंत्री को दिए हैं गिफ्ट

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी की ग़ुलाबी मीनाकारी के उत्पाद मेहमानों को उपहार में देते रहते हैं. पीएम मोदी अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस,ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री और फ्रांस के मैनुअल माइक्रॉन की पत्नी को भी जीआई प्रोडक्ट के अनोखे तोहफ़े दे चुके हैं. वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी अब लोकल टू ग्लोबल हो गया है. गुलाबी मीनाकारी की चमक विदेशों तक फैल रही है.

Also Read: Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, कथित शिवलिंग वाले टैंक के सफाई की दी मंजूरी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें