1. home Home
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. pm modi inaugurated be dream project kashi vishwanath dham temple in varanasi avi

800 करोड़ की लागत से बना काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी, वाराणसी में तैयारी शुरू

काशीपुराधिपति के धाम का वैभव पूरी दुनिया देखेगी. काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण उत्सव का साक्षी बनने के लिए देश भर से श्रद्धालुओं का काशी आगमन होगा. केंद्र और प्रदेश सरकार ने इसपर अपनी पूरी निगाहें रखी हुई हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
काशी विश्वनाथ धाम बनकर तैयार
काशी विश्वनाथ धाम बनकर तैयार
प्रभात खबर

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण महोत्सव को लेकर काशी में तैयारियां चलनी शुरू हो गई है. काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण 15 दिसंबर से पहले पीएम मोदी करेंगे. इसको लेकर डेढ़ माह तक भव्य अयोजन आयोजित किये जायेंगे. इसमे देशभर से श्रद्धालुओं का आगमन होगा. इसको लेकर अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश अवस्थी की अध्यक्षता में लखनऊ में हुई देर रात बैठक में काशी विश्वनाथ धाम के कार्यों की समीक्षा की गई.

इस आयोजन को लेकर केंद्र और राज्य सरकार योजना बना रही हैं. आयोजन में देश भर के उद्योगपति, किसान, राजनीतिक हस्तियां, जन प्रतिनिधि समेत समाज के हर वर्ग के लोगों की उपस्थिति होगी. भव्य स्वरूप दिया जाएगा.

काशीपुराधिपति के धाम का वैभव पूरी दुनिया देखेगी. काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण उत्सव का साक्षी बनने के लिए देश भर से श्रद्धालुओं का काशी आगमन होगा. केंद्र और प्रदेश सरकार ने इसपर अपनी पूरी निगाहें रखी हुई हैं.

सोमवार को अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश अवस्थी की अध्यक्षता में लखनऊ में हुई देर रात बैठक में काशी विश्वनाथ धाम के कार्यों की समीक्षा की गई. डेढ़ माह तक चलने वाले इस भव्य आयोजन में घाट से लेकर बाबा दरबार तक उत्सवधर्मी बनारस में कला, संस्कृति और संगीत के विविध रंग बिखरेंगे.

उत्सव में आने के लिए प्रत्येक राज्य से बनारस के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन सहित प्रत्येक जनपद से दो-दो स्पेशल बसें भी संचालित होंगी. काशी के विकासखंड से एक बस का काशी विश्वनाथ धाम के लिए रोजाना आगमन होगा.

काशी के गौरवशाली इतिहास पर पुस्तक का प्रकाशन भी किया जाएगा. काशी विश्वनाथ धाम पर एक फिल्म का निर्माण भी किया जाएगा. गंगा घाट पर आतिशबाजी और लेजर शो का आयोजन भी किया जाएगा. इन सारे कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार हुई हैं. काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण 15 दिसंबर से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके साथ ही यह भव्य उत्सव शुरू हो जाएगा.

800 करोड़ रुपये की इस परियोजना के पहले चरण का 87 प्रतिशत निर्माण कार्य पहले ही पूरा हो चुका है और शेष काम नवंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. इस भव्य आयोजन के लिए रेलवे की तरफ़ से विशेष ट्रेन ,विशेष विमान और स्पेशल बसों का संचालन भी होगा. ताकि श्रद्धालुओं को आने में कोई तकलीफ न हो.

शहर में वीआईपी आवाजाही के लिए छह स्थानों पर हैलीपैड भी बनाये जा रहे हैं. नवंबर के अंतिम सप्ताह में बाबा विश्वनाथ का मंदिर तीन दिनों तक कार्ययोजना बनाकर बंद रखा जाएगा. इस दौरान मन्दिर कार्यो को अंतिम चरण में कम्प्लीट किया जाएगा.

रिपोर्ट : विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें