1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh yogi adityanath corona virus closed 15 districts

यूपी के 15 जिले के हॉटस्‍पॉट वाले इलाके पूरी तरह सील- दुकानें भी रहेंगी बंद, सरकार पहुंचायेगी घरों तक राशन

By PankajKumar Pathak
Updated Date
twitter

लखनऊ : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश की सरकार ने 15 जिले के हॉटस्‍पॉट वाले इलाके को सील कर दिया है. इन जिलों में किसी को भी निकलने की इजाजत नहीं है. इन इलाकों में जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी. अगर किसी को आपात स्थिति में बाहर निकलना भी पड़ा तो मास्क के बगैर बाहर निकलने की इजाजत बिल्कुल भी नहीं होगी.

सूत्रों की मानें तो इन इलाकों में इस दौरान राशन की दुकानें भी बंद रहेंगी सरकार सीधे घरों तक अनाज पहुंचाने की व्यस्था कर रही है. पूरे यूपी में बिना मास्क के 30 अप्रैल तक घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा. वहीं 31 मई तक कोई बैंक किसी किसान को नोटिस नहीं जारी करेगा

कौन कौन से जिले हैं शामिल

इन 15 जिलों में राजधानी लखनऊ के साथ- साथ आगरा, शामली, मेरठ, बरेली, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, बस्ती, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, महाराजगंज, सीतापुर, बुलंदशहर, फिरोजाबाद और नोएडा शामिल हैं. सूचना है कि इन जिलों में कुछ जगहों पर पत्रकारों के आने - जाने पर भी रोक लगायी गयी है.

इस दौरान किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. यहां तक कि लोगों के दुकानों पर भी जाने पर बैन रहेगा, जिनके पास कर्फ्यू पास होगा, सिर्फ वही सड़क पर निकल पाएंगे. जिले बुधवार रात 12 बजे से 15 अप्रैल तक के लिए सील किए गए है.

यहां आवश्यक वस्तुओं को लोगों के घरों तक सीधे पहुंचाया जायेगा. ये सभी जिले कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं जिलों में शामिल है. हालात की समीक्षा की जायेगी जिसके बाद आगे इसे जारी रखने या नहीं रखने का फैसला लिया जायेगा.

इन जिलों में जमातियों के साथ संपर्क में आये लोगों की रिपोर्ट लगातार पॉजिटिव आ रही थी इसलिए सरकार ने लोगों के संपर्क को कम करने के लिए यह कड़ा कदम उठाया है. कई इलाकों को और घरों को सरकार ने सेनिटाइज करने का भी फैसला लिया है. इस बंद के दौरान सरकार पूरी तरह उन इलाकों की पहचान करेगी जहां संक्रमण का खतरा है. उन घरों की पहचान करेगी जहां सेनिटाइजेशन की आवश्यकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें