1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh weather forecast monsoon coming within 24 hours in up rkt

Mansoon Update: यूपी में 24 घंटे के अंदर मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, प्रदेश के कई शहरों में बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सितम जारी है. हाल ये है कि पिछले दो दिनों से यूपी ही देश का सबसे गर्म राज्य बना हुआ है. वहीं यूपीवासियों के लिए मौसम विभाग का ताजा अनुमान बेहद राहत देने वाला है.

By Rajat Kumar
Updated Date
लखनऊ में छाए बादल
लखनऊ में छाए बादल
प्रभात खबर

Mansoon Update: उत्तर प्रदेश में कई दिनों से पड़ रही झुलसाती गर्मी से लोगों को राहत मिलने का वक्त आ गया है. पिछले चार महीने से जारी भीषण गर्मी के बाद अब राहत भरे दिन आने वाले हैं. उत्तर प्रदेश के कई 17 से 20 जून के बीच हल्की बारिश के आसार हैं. वहीं राजधानी लखनऊ में मौसम में बदलाव का असर 16 से ही दिखने लगा है. बादल और हवाओं की वजह से तापमान में गिरावट आयी है और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

भीषण गर्मी और उमस बस चंद दिनों की मेहमान है. पूर्वी यूपी के ऊपर कुछ ऐसे कारक तैयार हो रहे हैं, जो लखनऊ ही पूरे प्रदेश का मौसम बदल देंगे. मॉनसून के आने तक कमोबेश तपिश के हालात बने रहेंगे. अब तो रात में भी गर्मी से लोग हलकान हो जा रहे हैं. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के उपर ही दर्ज किया जा रहा है. सूबे के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. पूर्वानुमान है कि 16-17 जून तक गर्मी का प्रकोप से राहत मिलेगी.

दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को मुंबई पहुंच गया. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह घोषणा की. आईएमडी ने ट्वीट कर कहा, मानसून अरब सागर के शेष हिस्सों, कोंकण के अधिकांश हिस्सों (मुंबई समेत), मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों और कर्नाटक के कुछ अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ गया है. वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक इस बार भी दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में मानसून प्रचलित तारिख 27 जून के आसपास पहुंचने की संभावना है. पिछले साल भी मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून अपने सामान्य तिथि से करीब 2 हफ्ते पहले दिल्ली पहुंच जाएगा, लेकिन यह 13 जुलाई को राजधानी पहुंचा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें