1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh teachers recruitment 2021 third merit list on june 26 appointment letters on june 30 up 69000 assistant teacher vacant posts counseling schedule released sry

UP Teacher Recruitment 2021: होने जा रही है 69,000 शिक्षकों की बंपर नियुक्ति, शेड्यूल जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Teacher Recruitment 2021
UP Teacher Recruitment 2021
internet

यूपी सरकार 26 जून को उन उम्मीदवारों की तीसरी जिलेवार चयन सूची की घोषणा करेगी, जिन्होंने सरकारी प्राथमिक स्कूलों में 69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण की है. पिछले साल दो दौर की काउंसलिंग के बाद करीब 6,000 पद खाली हैं.

शेड्यूल जारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सहायक शिक्षकों के शेष पदों को समय से भरने के निर्देश के बाद, बेसिक शिक्षा विभाग ने तीसरे चरण की काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी किया. चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र 30 जून को दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के बाद 28 और 29 जून को जारी किए जाएंगे.

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार उम्मीदवारों का चयन एवं जिलेवार आवंटन एनआईसी द्वारा विकसित एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा. प्रवक्ता ने कहा, "सरकार के मिशन रोज़गार के तहत, पिछले 4 वर्षों में पारदर्शी और तटस्थ प्रक्रिया के माध्यम से लगभग 4 लाख नौकरियां दी गई हैं."

बता दें कि भर्ती में खाली पदों को भरे जाने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने पिछले दिनों सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद पर धरना प्रदर्शन किया था.

अभ्यर्थियों का कहना था कि बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से अभी तक खाली पदों का आंकड़ा तक तैयार नहीं किया जा सका. परिषद की ओर से आंकड़ा तैयार करने के साथ काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी करना चाहिए.

इन 69,000 नियुक्तियों से पहले, मेरिट सूची के बाद रिक्त पदों को पिछले वर्षों में नए विज्ञापनों में स्थानांतरित कर दिया गया था. लेकिन इस बार, सरकार ने उन सभी चयनित उम्मीदवारों को पूरा मौका देने का फैसला किया, जिनके नाम मेरिट सूची में आए थे क्योंकि उन्होंने लिखित परीक्षा पास कर ली थी और शिक्षक बनने के योग्य हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें