1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. upmsp full marks will be given on questions out of syllabus in up board exam sht

UP Board: परीक्षा में सिलेबस से बाहर के सवाल पर मिलेंगे पूरे अंक, यूपी बोर्ड ने परीक्षकों को दिए निर्देश

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कॉपियों का मुल्यांकन 23 अप्रैल से शुरू हो चुका है. बोर्ड के विषय विशेषज्ञों की गलती के कारण लाखों छात्र-छात्राओं को अतिरिक्त अंक मिलेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रश्नपत्र में उन विषयों से प्रश्न पूछे गए थे जोकि हटाए गए 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम से जुड़े थे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022
यूपी बोर्ड परीक्षा 2022
Prabhat Khabar

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कॉपियों का मुल्यांकन 23 अप्रैल से शुरू हो चुका है. मुल्याकंन के दौरान छात्रों को बड़ी राहत मिलने जा रही है, दरअसल, बोर्ड के विषय विशेषज्ञों की गलती के कारण लाखों छात्र-छात्राओं को अतिरिक्त अंक मिलेंगे.

छात्रों को इसलिए मिलेंगे अतिरिक्त अंक

दरअसल, छात्रों को अतिरिक्त अंक इसिलए मिलेंगे, क्योंकि प्रश्नपत्र में उन विषयों से प्रश्न पूछे गए थे, जोकि कोरोना के दौरान कम किए गए 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम से जुड़े थे. ऐसे में बोर्ड ने परीक्षकों से सभी परीक्षार्थियों को समान अंक देने का निर्देश दिया है.

बोर्ड परीक्षा में कोर्स के बाहर से पूछे गए प्रश्न

दरअसल, बोर्ड परीक्षा के दौरान 12वीं की परीक्षा में 12 प्रश्न ऐसे पूछे गए थे, जोकि पाठ्यक्रम से बाहर के थे. इसी प्रकार हाईस्कूल के सात मुख्य विषयों में कोर्स के बाहर से प्रश्न पूछे गए थे. बता दें कि 12वीं के हिन्दी के पेपर कोड 301 DL में एक नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न के एक की बजाय तीन विकल्प सही थे.

ध्रुवयात्रा के स्थान पर ध्रुवतारा कहानी

इसी तरह से सामान्य हिन्दी के पेपर कोड 302 DP में पांच नंबर के प्रश्न में ध्रुवयात्रा के स्थान पर ध्रुवतारा कहानी लिखा गया था. कोड संख्या 302 DR में पांच नंबर के प्रश्न कोर्स के बाहर से थे. इन गलतियों का असर छात्रों के अंक पर नहीं पड़ेगा, बल्कि सभी छात्रों को इन प्रश्नों के लिए नंबर दिए जाएंगे.

इन पेपर कोड में पूछे गए बाहर के प्रश्न

इसके अलावा गणित में पेपर कोड 329 FP में दस, 324 FF में सात, FH में तीन, FI में पांच और ZB में चार. इसके अलावा संस्कृत के पेपर कोड 303 DW में 16 नंबर, 303 DY में 10 नंबर, 303 DY में तीन, 3030 DZ में एक, 303 EA और 303 EB में पांच नंबर के प्रश्न सिलेबस के बाहर से थे. अर्थशास्त्र में पेपर कोड 329 FP में 10, प्राविधिक कला 336 में 16, रसायन विज्ञान 247 GL में छह, 347 GM में तीन नंबर मिलेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें