30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Chunav 2022 Live Updates: शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से लड़ेंगे चुनाव

UP Chunav 2022 Live Updates: यूपी में विधानसभा चुनाव (up chuvan 2020) के अब दूसरे चरण की नामांकन का सिलसिला शुरू हो चुका है. सपा (SP), बसपा (BSP), कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) में रोज तल्ख बयानबाजी हो रही है. हर पल की पॉलिटिकल अपडेट्स जानने के लिए बने रहें 'प्रभात खबर' के साथ...

लाइव अपडेट

जसवंत नगर से चुनाव लड़ेंगे शिवपाल यादव 

शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से चुनाव लड़ेंगे. उन्हें सपा-प्रसपा गठबंधन का प्रत्याशी बनाया गया है. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है.

चुनाव प्रचार के लिए आजम खां ने मांगी रियायत

आजम खां ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी देकर चुनाव प्रचार के लिए छूट मांगी है. सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाकर अंतरिम जमानत याचिका की मांग की गई है.

सपा की सरकार ने वापस लिए थे आतंकियों के केस : CM योगी 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को बुलंदशहर पहुंचे. उन्होंने इस बीच मीडिया से कहा कि सपा की सरकार ने आतंकियों के केस वापस लिए थे. उन्होंने दावा किया कि यूपी में सुशासन देने का काम सिर्फ भाजपा सरकार ने किया है.

यूपी में चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, नेहा शर्मा डीएम कानपुर बनाई गईं

चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से यूपी में बड़ा एक्शन लिया गया है. यूपी में तीन जिलों के डीएम और दो जिलों के एसपी को हटा दिया है. कानपुर, बरेली और फिरोजाबाद के डीएम को हटाया गया है. फिरोजाबाद और कौशांबी के एसपी हटाए जाने की भी खबर है.

  • नेहा शर्मा डीएम कानपुर बनाई गईं हैं. वह उन्नाव में सीडीओ रही हैं.

  • एसपी गंगवार को डीएम फिरोजाबाद बनाया गया है.

  • शिवाकांत द्विवेदी को डीएम बरेली का पदभार दिया गया है.

लखनऊ के हजरतगंज चौराहा पहुंच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जनसंपर्क अभियान चलाते हुए शनिवार को लखनऊ के हजरतंगज चौराहे पहुंचे. इस बीच उन्होंने कहा कि प्रदेश में काफी विकास कार्य किया गया है. बता दें कि शनिवार से भाजपा ने प्रदेश में बड़े स्तर पर जनसंपर्क अभियान चला रखा है.

चुनाव आयोग ने रैलियों पर लगाई गई पाबंदी की सीमा बढ़ाई

चुनाव आयोग (EC) ने शनिवार को जारी किए अपने नए आदेश में एक बार फिर यूपी में चुनाव प्रचार के लिए लगाई गई पाबंदी को बरकरार रखा है. कोरोना संक्रमण और टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा के लिए शनिवार को रखी गई बैठक में इस पर सहमति बनी है. सूत्रों का कहना है कि आयोग ने प्रचार के दूसरे तरीकों में कुछ छूट दी है.

कैराना-शामली में अमित शाह घर-घर जाकर मांग रहे वोट

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बीजेपी नेता अमित शाह (Amit Shah) ने डोर-टू-डोर कैम्पेनिंग की शुरुआत कर दी. शनिवार को उन्होंने घर-घर जाकर प्रदेश और केंद्र की सरकारों की लाभकारी योजनाओं के बारे में लोगों को बताना शुरू किया. शामली और कैराना में भाजपा की प्रचार यात्रा को नए सिरे से शुरू करते हुए उन्होंने कहा कि अब पलायन करवाने वाले पलायन कर रहे हैं.

यूपी चुनाव में थर्ड फ्रंंट बनाने की है तैयारी 

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को यूपी में बाबू सिंह कुशवाहा और भारत मुक्ति मोर्चा के साथ गठबंधन की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘अगर हमारा गठबंधन सत्ता में आता है तो दो मुख्यमंत्री होंगे, एक OBC समुदाय से और दूसरा दलित समुदाय से, 3 उप-मुख्यमंत्री होंगे.’ कयास लगाया जा रहा है कि यूपी में थर्ड फ्रंट बनाने की तैयारी है. बामसेफ के अध्यक्ष वामन मेश्राम भी मोर्चा में शामिल होंगे.

ओवैसी बोले- सरकार बनी तो दो CM और 3 डिप्टी सीएम होंगे

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को यूपी में बाबू सिंह कुशवाहा और भारत मुक्ति मोर्चा के साथ गठबंधन की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘अगर हमारा गठबंधन सत्ता में आता है तो दो मुख्यमंत्री होंगे, एक OBC समुदाय से और दूसरा दलित समुदाय से, 3 उप-मुख्यमंत्री होंगे.’ बता दें कि बाबू सिंह कुशवाहा पूर्व में बसपा के मंत्री थे. एनआरएचएम घोटाले में जेल हुई थी. कुशवाहा की पत्नी को बीजेपी ने अपने साथ लिया था लेकिन विरोध होने पर फैस्ला वापस लेना पड़ा. इन दिनों बाबू सिंह कुशवाहा अपनी जन अधिकारी पार्टी चला रहे हैं.

अलीगढ़ के दौरे पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को अलीगढ़ दौरे पर हैं. इस बीच उन्होंने अलीगढ़ जिला अस्पताल में कोविड प्रबंधन का जायजा लिया. उन्होंने मीडिया से यह दावा किया है कि कोरोना के प्रबंधन में यूपी नंबर वन रहा है. उन्होंने बताया कि तीसरी लहर खतरनाक नहीं है. बस, थोड़ी सी सावधानी बरतने की जरूरत है. कोरोना का ओमिक्रॉन संक्रमण की रफ्तार तो तेज है लेकिन यह ज्यादा खतरनाक नहीं है.

बसपा की देखें पूरी सूची...

Up Chunav 2022 Live Updates: शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से लड़ेंगे चुनाव
Up chunav 2022 live updates: शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से लड़ेंगे चुनाव 1
Up Chunav 2022 Live Updates: शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से लड़ेंगे चुनाव
Up chunav 2022 live updates: शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से लड़ेंगे चुनाव 2
Up Chunav 2022 Live Updates: शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से लड़ेंगे चुनाव
Up chunav 2022 live updates: शिवपाल यादव इटावा की जसवंत नगर सीट से लड़ेंगे चुनाव 3

बसपा की दूसरे चरण के चुनाव के लिए आई सूची में 51 उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं. इनमें 2 महिला, 21 मुस्लिम और 9 क्षत्रिय वर्ग के प्रत्याशियों को चुनाव लड़ने के लिए बसपा ने अपना सिम्बल मुहैया कराया है.

सपा की सरकार बनने पर स्टूडेंट्स को देंगे लैपटॉप : अखिलेश 

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (SP Chief Akhilesh Yadav) ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया. इस बीच प्रवीण सिंह एरन पूर्व सांसद बरेली, सुप्रिया एरन पूर्व मेयर बरेली ने सपा की सदस्यता ली. अखिलेश ने इस बीच योगी सरकार पर प्रदेश का चौतरफा विकास न करने का फैसला किया है. उन्होंने इस दौरान 300 यूनिट फ्री बिजली का भी वादा दोहराया.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने दूसरे चरण की सूची जारी की

बसपा सुप्रीमो मायावती ने 55 विधानसभा सीट में से 51 उम्मीदवारों की सूची जारी की. इस बीच उन्होंने पार्टी का नया नारा जारी करते हुए कहा, 'हर पोलिंग को बूथ को जिताना है, बसपा को सत्ता में लाना है.'

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का प्रियंका पर तंज

यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि, प्रियंका गांधी वाड्रा ने कल कहा कि मैं उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री का चेहरा हूं और आज उस बात से पलट गई हैं. तो साफ है कि 'मैं लड़की हूं, लड़ सकती हूं' नारा उनका खोखला है. पहले आप अपने नारे को सिद्ध करके दिखाएं.

भाजपा का प्रचार रथ थोड़ी देर में किया जाएगा रवाना

भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान के लिए शनिवार सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं केंद्रीय मंत्री व प्रदेश चुनाव सह प्रभारी अनुराग ठाकुर पार्टी के प्रदेश मुख्यालय से प्रचार रथों को रवाना करेंगे.

बीजेपी प्रेसीडेंट जेपी नड्डा आज अमरोहा, मुरादाबाद और मेरठ में

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शनिवार को उत्तर प्रदेश दौरे पर हैं. जेपी नड्डा कई संगठनात्मक बैठकें करेंगे और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कार्यकर्ताओं और पार्टी पदाधिकारियों का मार्गदर्शन करेंगे. जेपी नड्डा शनिवार की दोपहर 1 बजे बिजनौर पहुंचेंगे और दोपहर 1:30 बजे जेबीएस रिजॉर्ट बाईपास रोड बिजनौर में नगीना-मुजफ्फरनगर के विधानसभा पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. जेपी नड्डा दोपहर 3 बजे गजरौला पहुंचेंगे और सांसद कंवर सिंह तंवर के गजरौला निवास पर अमरोहा, मुरादाबाद व मेरठ विधानसभा के पदाधिकारियों के साथ चुनावी बैठक करेंगे.

CM योगी आज अलीगढ़ व बुलंदशहर दौरे पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अलीगढ़ व बुलंदशहर दौरे पर रहेंगे. सीएम योगी शनिवार दोपहर 12:30 बजे अलीगढ़ के जीटी रोड स्थित रघुनाथ पैलेस में घर-घर संपर्क करते हुए चुनाव प्रचार करेंगे. साथ ही, अलीगढ़ के प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. वहीं. दोपहर 2 बजे वे बुलंदशहर के निकुंज हॉल प्रदर्शनी मैदान में डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार करेंगे.

815 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए

विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव में 58 विधानसभा क्षेत्रों में हुई नामांकन प्रक्रिया के अंतर्गत 815 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. सभी जिला निर्वाचन कार्यालयों में संबंधित विधानसभा के उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को प्रदेश की 58 विधानसभा सीटों पर होगा

अमित शाह आज यूपी दौरे पर रहेंगे 

शनिवार से पश्चिमी यूपी के मोर्चे पर डट रहे अमित शाह सबसे पहले कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे. उनके साथ बैठकों में क्षेत्रवार रणनीति बनाकर पार्टी का चुनाव प्रचार आगे बढ़ाया जाएगा.

ECI आज रैली पर रोक की करेगा समीक्षा

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) शनिवार को उत्तर प्रदेश में रैलियों, पदयात्राओं और जनसभाओं पर लगाई गई रोक की समीक्षा करेगी. इस अहम बैठक पर सभी दलों की नजर टिकी हुई है. दरअसल, यूपी में विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों में जुटे राजनीतिक दलों को पहली बार पदयात्रा, जनसभा, रैली, साइकिल रैली और बाइक रैली के लिए प्रतिबंधित किया गया है. साल 2022 में सभी को डिजिटल प्रचार यात्रा का सहारा लेने की छूट दी गई है. चुनाव आयोग ने यूपी में बढ़ रहे कोरोना के मामलों की रफ्तार को देखते हुए चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव प्रचार के पुराने तरीकों पर रोक लगा दी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें