1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up population control bill land house incentives one or two children will get a lot of benefits up population 2021 pkj

Population Control Bill In Up: जमीन, घर इंसेंटिव सहित यूपी में एक या दो बच्चों वालों को मिलेगा ढेर सारा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी आदित्यनाथ
योगी आदित्यनाथ
फाइल फोटो

यूपी में जिनके एक बच्चे होंगे सरकार उन्हें कई तरह की सुविधाएं देगी. जिनके दो ही बच्चे होंगे सरकार उन्हें कई तरह की सुविधाएं देगी जिसमें इंसेंटिव और कई तरह की सुविधाएं हैं. दो बच्चे वाले परिवार को नौकरी के दौरान इंसेटिव, जमीन और घर खरीदने में भी छूट मिलेगी, ईपीएफ में 3 फीसद की बढ़ोतरी होगी. इन सभी के अलावा सरकार उन्हें अलग से विशेष इंसेंटिव देगी जो एक बच्चे के बाद परिवार बढ़ाने की योजना नहीं बनाते हैं.

यूपी सरकार जनसंख्या नियंत्रण के लिए नया कानून लाने की तैयारी में है. कानून का मसौदा तैयार है फिलहाल लोगों से इस कानून के संबंध में उनके विचार आमंत्रित किये जा रहे हैं. इस नये कानून को लेकर बवाल शुरू हो चुका है. राज्य की विपक्षी पार्टियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही संकेत दिये थे कि इस संबंध में कानून आयेगा ताकि जनसंख्या पर नियंत्रण किया जा सके.

उत्तर प्रदेश के राज्य विधि आयोग ने जनसंख्या विधेयक 2021 का ड्राफ तैयार कर लिया है. जल्द ही इस ड्राफ को राज्य सरकार को सौंप दिया जाएगा. इस ड्राफ में जनसंख्या को नियंत्रण करने को लेकर कई उपाय सूझाए गए हैं. कानून का पालन नहीं करने वालों को सरकारी योजना और सरकारी नौकरी में मिलने वाले फायदों से वंचित रखा जा सकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए जनसंख्या वृद्धि दर पर नियंत्रण जरूरी है. उन्होंने कहा कि बेहतर कल के सपने को जनसंख्या नियंत्रण से साकार किया जा सकता है. आगे योगी ने कहा कि प्रस्तावित नीति में जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर जनता को जागरूक करने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए और इसके लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें