1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat elections reservation list yogi govt reservation for woman scst obc general caste 53 out of 84 seats reserved prayagraj amh

UP Panchayat Chunav 2021 : 53 सीट आरक्षित, जानें कितनी सीटें किसे मिलीं और कब होंगे पंचायत चुनाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav
UP Panchayat Chunav
file photo
  • उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर

  • यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव : डॉ. दिनेश शर्मा

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (up panchayat chunav 2021) की तैयारी में प्रशासनिक अमला जोरों से लगा हुआ है. वोटर लिस्ट के साथ-साथ जिला पंचायत अध्यक्ष (reservation list) के लिए भी आरक्षण सूची जारी किया जा चुका है. अब लोग पंचायतवार आरक्षण और चुनाव की तारीख के ऐलान के इंतजार में हैं. इसी बीच खबर है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला स्तरीय समिति काम में लगी हुई है.

पहले ही दिन पंचायती राज विभाग ने जिला पंचायत सदस्यों की सीटों का आवंटन करने का काम किया है. कुल 84 में से 53 सीट को सुरक्षित रखा गया है, जबकि शेष 31 सीटें अनारक्षित श्रेणी में हैं. डीडीओ और एडीओ पंचायत को 25 फरवरी तक सूची तैयार करने के आदेश दिये गये हैं.

आपको बता दें कि 207 गांवों के नगर निगम सीमा में आने के बाद इस बार जिला पंचायत सदस्य की 8 सीटें कम हो चुकीं हैं. बाकी बची 84 सीटों पर गत शनिवार को आरक्षण जारी करने का काम किया गया. इस संबंध में डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने जानकारी दी है कि 11 फरवरी को शासन की ओर से आरक्षण के लिए जो गाइड लाइन बनाई गई है, उसके अनुसार इस बार छह सीटें अनुसूचित जाति महिला, 11 सीटें अनुसूचित जाति, 8 सीटें पिछड़ा वर्ग महिला, चौदह सीटें पिछड़ा वर्ग, महिला के लिए 14 सीटें रखने का काम किया गया है. अन्य 31 सीटें अनारक्षित श्रेणी में है.

आगे उन्होंने कहा कि प्रक्रिया जारी है. शेष सीटों का जिला स्तरीय आरक्षण भी जल्द आ जाएगा. 25 फरवरी तक सूचना आने की उम्मीद है जिसके बाद एक मार्च तक अंतिम सूची तैयार होने की संभावना है. इसका प्रकाशन दो मार्च को हो जाएगा.

इसी बीच चुनाव की तारीख को लेकर प्रदेश के डिप्टी डॉ. दिनेश शर्मा का बयान पिछले दिनों आया. उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव कराने का काम पूरा करा लिया जाएगा. यहां चर्चा कर दें कि बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से होने वाले हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें