1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up chunav 2022 voting for the assembly elections in kaushambi on february 27 sht

UP Chunav 2022: कौशांबी में 27 फरवरी को वोटिंग, तीनों सीट पर BJP का कब्जा, जानिए क्या है चुनावी समीकरण

कौशांबी में पांचवे चरण में 27 फरवरी को मतदान होगा, और 10 मार्च को परिणाम आएगा. आइए जानते हैं क्या है यहां का चुनावी समीकरण

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
UP Chunav 2022
UP Chunav 2022
Prabhat Khabar

Kaushambi News: चुनाव आयोग ने यूपी के विधानसभा चुनाव 2022 की घोषणा कर दी. यूपी में सात चरणों में चुनाव होंगे. प्रदेश के कौशांबी में पांचवे चरण में 27 फरवरी को मतदान होगा. एक फरवरी को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नोटिस जारी किया जाएगा. आठ फरवरी को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है. नौ फरवरी को प्रत्याशियों के पर्चे जांचे जाएंगे. आवेदन वापस लेने की तारीख 11 फरवरी है. 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, और 10 मार्च को परिणाम आएगा.

कौशांबी की तीनों सीट पर बीजेपी का कब्जा

कौशांबी जिले में तीन विधानसभा सीटें हैं, और तीनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. चायल विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के संजय कुमार गुप्ता विधायक है. मंझनपुर से भाजपा के लाल बहादुर विधायक. वहीं सिराथू विधानसभा की बात करें तो यहां से बीजेपी के शीतला प्रसाद विधायक हैं.

चायल विधानसभा का चुनावी समीकरण

इस बार कौशांबी जिले में की तीनों सीटों पर बीजेपी को जीत के लिए कड़ी चुनौती मिलने वाली है. दरअसल, चायल विधानसभा में जातिगत समीकरण की बात करे तो यहां अनुसूचित जातियों के करीब सवा लाख, पटेल 50 हजार, मुस्लिम 45 हजार, वैश्य 35 हजार, यादव 25 हजार, ब्राह्मण 24 हजार, पाल 20 हजार और निषाद 15 हजार मतदाता है.

मंझनपुर विधानसभा सीट का चुनावी समीकरण

मंझनपुर विधानसभा सीट के जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां से अनुसूचित जातियों के करीब एक लाख 55 हजार, ब्राम्हण 40 हजार, लोध 35 हजार, वैश्य 30 हजार, पटेल 25 हजार, धोबी 22 हजार, यादव 21 हजार, मुस्लिम 10 मतदाता है. वहीं सिराथू विधान सभा की बात करें तो यहां अनुसूचित जातियों के सवा लाख मतदाता, मुस्लिम 50 हजार, वैश्य 30 हजार, ब्राह्मण 28 हजार, पटेल 20 हजार मतदाता है.

रिपोर्ट- एस के इलाहाबादी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें