1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up assembly by election 2020 date to be decided know which seats will be voted for up up chunav skt

UP Assembly By Election 2020: 29 को तय होगी यूपी विधानसभा उप चुनाव की तारीख, जानें किन सीटों पर होगा मतदान...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Social media

लखनऊ, कोविड-19 काल में केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बिहार के विधानसभा चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश विधानसभा की आठ रिक्त सीट पर उप चुनाव कराने का फैसला किया है. बिहार में तीन चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 28 अक्तूबर को होगा. उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर होने वाले उप चुनाव की तारीख के बारे में 29 की निर्वाचन आयोग की होने वाली एक बैठक में मुहर लगेगी.

यूपी की आठ सीटों पर होगा उप चुनाव

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीट में से आठ पर उप चुनाव होना है. उत्तर प्रदेश में उपचुनाव की तारीख पर 29 सितंबर को होने वाली निर्वाचन आयोग की बैठक में मुहर लगेगी. प्रदेश में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा उप चुनाव के बारे में 29 सितंबर को निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा जानकारी देंगे. उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर होने वाले उप चुनाव की तारीख के बारे में 29 की निर्वाचन आयोग की बैठक के साथ मुहर लगेगी.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण काल में चुनाव कराना बेहद चुनौतीपूर्ण कार्य है. निर्वाचन आयोग की कई टीमों ने बीते तीन-चार महीने में बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव को लेकर काफी तैयारी की है. उन्होंने कहा कि कोविड काल में हमने राज्यसभा के उप चुनाव भी कराये हैं. इसके बाद आगे बढ़ने का साहस दिखाया है. उन्होंने कहा कि उप चुनाव के लिए राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ ही वहां के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भी हमने तैयारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर ली है.

कोविड प्रोटोकॉल के तहत होगा चुनाव

सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार चुनाव कोविड प्रोटोकॉल के तहत होगा. हर मतदान केंद्र पर फिजिकल डिस्टैंसिंग के साथ ही हैंड व रूम सैनिटाइजर के साथ मास्क को अनिवार्य किया गया है. हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग कर सकें. हमारा प्रयास सभी को कड़ी सुरक्षा देने का है. हमारा प्रयास है कि हर बूथ पर सभी को सारी सुविधा मिले. इस बार नये सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव कराना काफी चुनौती भरा काम है.

इन आठ सीटों पर होगा उपचुनाव,  छह सीट भाजपा के पास, दो पर सपा का कब्जा...

उत्तर प्रदेश में अमरोहा जिले की नौगावां सादात सीट, बुलंदशहर सीट रामपुर की स्वार सीट, फिरोजाबाद की टूंडला सीट, कानपुर नगर की घाटमपुर सीट, देवरिया जिले की देवरिया सदर सीट, जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर अनिल राजभर तथा उन्नाव जिले बंगरमऊ सीट पर चुनाव होंगे. इनमें से छह सीट भाजपा के पास हैं जबकि दो पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जीते थे.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें