1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up 69000 shikshak bharti result today uttar pradesh assistant teachers recruitment result at atrexamupsdcgovin get all information here how to check roll number sarkari naukri career hindi news

UP 69000 शिक्षक भर्ती रिजल्ट: हाईकोर्ट फैसले के बाद आया परिणाम, जानिए कैसे देख सकेंगे Result

उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. हालांकि अभ्यर्थी अपने रोल नंबर के आधार अपना रिजल्ट कल वेबसाइट पर देख पाएंगे.

By Rajat Kumar
Updated Date
UP Assistant Teacher Result : उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम थोड़ी देर में आने वाला है.
UP Assistant Teacher Result : उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम थोड़ी देर में आने वाला है.

shikshak bharti result 2020: उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. हालांकि अभ्यर्थी अपने रोल नंबर के आधार अपना रिजल्ट कल वेबसाइट पर देख पाएंगे. इस परीक्षा में 431466 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें से 409530 सम्मिलित हुए थे. इनमें से 146060 (35.66 प्रतिशत) परीक्षार्थी सफल हुए हैं. इनमें सामान्य वर्ग के 36614, ओबीसी 84868, एससी 24308 और एसटी के 270 अभ्यर्थी पास हुए हैं. कोर्स के अनुसार देखें तो डीएलएड (बीटीसी) करने वाले 38610, शिक्षामित्र 8018, बीएड 97368 और अन्य पाठ्यक्रम करने वाले 2064 अभ्यर्थी पास हुए हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को कल तक का इंतजार करना होगा. कल यानी बुधवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी ( उत्तर प्रदेश, प्रयागराज ) की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर आप अपना रिजल्ट चेक देख सकेंगे.

सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम मंगलवार दोपहर तक घोषित कर दिया गया. हालांकि, अभ्यर्थी रिजल्ट एनआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक दिन बाद बुधवार को देख सकेंगे. रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी ( उत्तर प्रदेश, प्रयागराज ) की आधिकारिक वेबसाइट atrexam.upsdc.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे. रिजल्ट निकालने के बाद 69000 शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी कर आवेदन लिए जाएंगे. इसकी तैयारियां बेसिक शिक्षा विभाग शुरू कर चुका है.

सामान्य वर्ग को लाना होगा इतना अंक

जानकारी के लिए बता दें कि हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश दिया था. इसके लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 65 फीसदी अंक यानी 150 में 97.5 अंक या उससे ज्यादा लाना अनिवार्य पात्रता रखी गई है. आज जारी परिणाम में रिक्त पदों से ज्यादा अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है. ऐसे में मेरिट के आधार पर ज्यादा अंक वाले उम्मीदवारों का चयन होगा.

बता दें कि परीक्षा के बाद कट ऑफ अंक विवाद से बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती कोर्ट में फंसी थी.उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र एसोसिएशन ने सहायक शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. सुप्रीम कोर्ट में दायर इस याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने या उसे रद्द करने की मांग की गई है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने शासनादेश के अनुरूप रिजल्ट देने का आदेश दिया है.इसमें सामान्य वर्ग के 65 फीसदी व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी अंक पाकर उत्तीर्ण होंगे. शासनादेश को ही चुनौती दी गयी थी. परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उप्र प्रयागराज अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि मंगलवार को परिणाम घोषित करेंगे और इसके एक दिन बाद यानी बुधवार अभ्यर्थी वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे.

रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थी चिंतित: उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग द्वारा विज्ञापन संख्या 47 के तहत निकाली गयी असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती का सामाजिक विज्ञान व शिक्षा शास्त्र का रिजल्ट कोर्ट में फंसा है. अभ्यर्थी आयोग के ऊपर दोनों विषय का रिजल्ट जारी कराने को उचित पैरवी न करने का आरोप लगा रहे हैं. जल्द रिजल्ट न निकलने पर अभ्यर्थी लॉकडाउन के बीच आयोग का घेराव करने की योजना बना रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें