1. home Home
  2. state
  3. up
  4. rss ideologue pandit deendayal upadhyays birthday today cm yogi will unveil the statue in gonda vwt

Happy Birthday : पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्मदिवस आज, गोंडा में सीएम योगी करेंगे प्रतिमा का अनावरण

भारत के जाने-माने विचारक, दार्शनिक और भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर, 1916 को मथुरा में हुआ था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आरएसएस के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय.
आरएसएस के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय.
फोटो : ट्विटर.

लखनऊ : भारत के जाने-माने विचारक, दार्शनिक और भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का आज यानी शनिवार को जन्मदिवस है. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के गोंडा शहर में पंडित दीनदयाल के प्रतिमा का अनावरण करेंगे. हालांकि, शुक्रवार को आनन-फानन में तय किए गए इस कार्यक्रम से जिले के प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप भी मचा हुआ है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, पंडित दीनदयाल की प्रतिमा के अनारण कार्यक्रम के लिए आयुक्त एसवीएस रंगाराव, आईजी राकेश सिंह, डीएम मार्कंडेय शाही, सीडीओ शशांक त्रिपाठी व एसडीएम हीरालाल ने बनगांव पुल के पास बन रहे हेलीपैड और कार्यक्रम स्थल का शुक्रवार को ही जायजा लिया. बताया जाता है कि मुख्यमंत्री सबसे पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

बता दें कि भारत के जाने-माने विचारक, दार्शनिक और भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर, 1916 को मथुरा में हुआ था. पंडित दीनदयाल उपाध्याय जब अपनी स्नातक की शिक्षा हासिल कर रहे थे, उसी वक्त वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संपर्क में आए और आरएसएस के प्रचारक बन गए.

हालांकि, आरएसएस का प्रचारक बनने से पहले उन्होंने 1939 और 1942 में संघ की शिक्षा का प्रशिक्षण लिया था और इस प्रशिक्षण के बाद ही उन्हें प्रचारक बनाया गया था. वर्ष 1951 में भारतीय जनसंघ की नींव रखी गई थी और इस पार्टी को बनाने का पूरा कार्य उन्होंने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के साथ मिलकर किया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें