1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. the only temple of the countrys only mother kirti is open the grandeur and the architecture is unmatched ksl

देश का इकलौता मां कीर्ति का मंदिर खुला, भव्यता और वास्तुकला है बेजोड़

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
मां कीर्ति मंदिर और पुत्री राधा के साथ मां कीर्ति
मां कीर्ति मंदिर और पुत्री राधा के साथ मां कीर्ति
सोशल मीडिया

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा के बरसाना में स्थित मां कीर्ति के इकलौते मंदिर का पट मंगलवार को सुबह आठ बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. कोरोना महामारी के चलते यह मंदिर पिछले आठ महीने से बंद था.

मंदिर में देश-विदेश से काफी श्रद्धालु आते हैं. इसको देखते हुए मंदिर में प्रवेश के लिए कोविड-19 के नियमों पालन अनिवार्य कर दिया गया है. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

देश के इस इकलौते कीर्ति मंदिर की वास्तुकला और भव्यता देखकर श्रद्धालु आकर्षित होकर खुद इसकी ओर चले आते हैं. मंदिर प्रबंधन का दावा है कि पूरे देश में राधारानी की मां कीर्ति का यह इकलौता मंदिर है. इसकी भव्यता और वास्तुकला बेजोड़ है.

मंदिर में दो पालियों में भक्तों को प्रवेश दिया जा रहा है. पहली पाली में सुबह साढ़े आठ से 12 बजे तक और दूसरी पाली में शाम साढ़े चार से रात आठ बजे तक प्रवेश दिया जा रहा है. मंदिर में अंदर प्रसाद ले जाने की अनुमति नहीं है.

मालूम हो कि 30 एकड़ भू-भाग में बने कीर्ति मंदिर की नींव साल 2006 में जगद्गुरु कृपालु महाराज ने रखी थी. यह मंदिर भारत वर्ष में कीर्ति महारानी का पहला मंदिर है. मंगलवार को मंदिर खुलने के बाद लगातार मुख्य द्वार पर सैनेटाइजेशन किया जाता रहा.

सचिव नितिन गुप्ता का कहना है कि मंदिर में प्रवेश से पहले ही भक्तों को बता दिया जाता है कि कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा. सभी भक्त मास्क का प्रयोग करेंगे. मंदिर खुलने के साथ ही यहां भक्तों का आना शुरू हो गया.

साथ ही सचिव गुप्ता का यह भी कहना है कि ऐसे बुजुर्ग जो सांस या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं, वह मंदिर में ना आएं. साथ ही सबको निर्देश दिये जा रहे हैं कि मंदिर प्रांगण में कम-से-कम चीजों को छुएं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें