1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. important guidelines for up board exam which are compulsory to follow nrj

UP Board Exam 2022: यदि आप यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, काम की खबर

इस बार यूपी बोर्ड ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कड़े प्रावधान किए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा बुधवार को परीक्षा के कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. यहां से राज्य के 75 जिलों के परीक्षा केंद्रों पर स्थित 2,97,124 सीसीटीवी नियंत्रित होंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Board Exam
UP Board Exam
पीटीआई (फाइल फोटो)

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP/यूपीएमएसपी) की ओर से दसवीं और बारहवीं कक्षा की यूपी बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार 24 मार्च, 2022 से शुरू रही हैं. यह परीक्षाएं 12 अप्रैल, 2022 को समाप्त होंगी. इस संबंध में यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर सारी जानकारी उपलब्ध कराई गई है. परीक्षा का पूरा शेड्यूल भी यहां उपलब्ध कराया गया है. पहले दिन 10वीं और 12वीं की परीक्षा की शुरुआत हिंदी विषय के साथ की जा रही है.

सीसीटीवी से लैस होंगे परीक्षा केंद्र 

इस बार यूपी बोर्ड ने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कड़े प्रावधान भी किए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा बुधवार को परीक्षा के कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है. इसके माध्यम से राज्य के 75 जिलों के परीक्षा केंद्रों पर स्थित 2,97,124 सीसीटीवी नियंत्रित किए जाएंगे. सरकार ने 861 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. 254 को अति संवेदनशील और 7,258 केंद्रों को सामान्य घोषित किया गया है.

प्रवेश पत्र पर दिए निर्देशों को मानें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दसवीं और बारहवीं की यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए हैं. जिन छात्रों ने अब तक अपना प्रवेश पत्र नहीं प्राप्त किया है, वह अपने संबंधित स्कूलों से जल्द से जल्द प्रवेश पत्र को प्राप्त कर लें. प्रवेश पत्र होने पर ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाएगा. प्रवेश पत्र पर छात्रों के नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय समेत कई जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं. जिनका पालन करना अनिवार्य है.

50 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए इस बार 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. यूपी बोर्ड ने छात्रों की बड़ी संख्या को देखते हुए राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 8,873 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की है. परीक्षा सभी तरह की कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी. ऐसे में आपका हर जरूरी गाइडलाइन को जानना बहुत जरूरी है...

UP Board Exam 2022 की गाइडलाइन पर एक नजर

  • प्रवेश पत्र के बगैर केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा.

  • छात्र प्रवेश पत्र पर दिए गए समय से पहले केंद्र पर पहुंच जाएं.

  • कोरोना गाइडलाइन का पालन करें. मास्क और सैनिटाइजर साथ रखें.

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

  • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा कक्ष में लेकर न जाएं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें