1. home Home
  2. state
  3. up
  4. home minister amit shah said cm yogi best cm of up lay foundation of forensic science institute up latest news prt

'सीएम योगी UP के सबसे सफल मुख्यमंत्री', यहां जंगलराज से बना कानूनराज, जानें गृहमंत्री अमित शाह ने और क्या कहा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज ने लखनऊ फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट का आज यानी रविवार को शिलान्यास किया. इस खास मौके पर उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा की, सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी का तेजी से विकास हुआ है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Home Minister Amit Shah in UP
Home Minister Amit Shah in UP
PTI

UP News, CM Yogi, Home Minister Ami Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज ने लखनऊ फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट का आज यानी रविवार को शिलान्यास किया. इस खास मौके पर उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा की, सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी का तेजी से विकास हुआ है. अमिस शाह ने सीएम योगी को प्रदेश में अबतक का सबसे सफल मुख्यमंत्री करार दिया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, यूपी की अर्थव्यस्था पिछले 4 सालों में 11 लाख करोड़ से बढ़कर 22 लाख करोड़ पर पहुंच गई है. अब उत्तर प्रदेश देश में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है. उन्होंने कहा कि देश में चल रही विकास की 44 योजनाओं में सबसे आगे उत्तर प्रदेश ही है. योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम ने पूरे देश में इन 44 योजनाओं में सबसे पहला स्थान हासिल किया है। उत्तर प्रदेश ने हर क्षेत्र में विकास किया है:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अमित शाह ने कहा कि, पहले उत्तर प्रदेश में महिलाएं असुरक्षित महसूस करती थीं. पूरे प्रदेश में माफिया राज कायम था. 2017 में बीजेपी ने यूपी में विकास की बात कही थी. आज योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था का राज कायम कर दिया है. उन्होंने कहा कि, यूपी में बीजेपी की सरकार आने से पहले पश्चिमी यूपी से लोग पलायन कर रहे थे, हर ओर दंगा छिड़ा रहता था, लेकिन यूपी में सीएम योगी के चार साल के शासन में कानून राज हर ओर दिखने लगा है.

इस दौरान यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की हालत खस्ता थी. पूरे प्रदेश में माफिया राज इतना हावी था कि आज जिस भूमि पर हम इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज की स्थापना की जा रही है. इस 142 एकड़ भूमि पर एक माफिया कब्जा करने की फिराक में था. उन्होंने कहा कि कानून और सरकार की कार्रवाई से जरकर माफिया लोग उस जमीन को छोड़कर भाग गये.

बता दें, फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, विधि, पुलिस विज्ञान, बिहेवियरल साइंस समेत कई और कोर्स होंगे. यहां हर साल 500 के लगभग छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे. इसके अलावा फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट में कुल आठ अनुभाग समेत 14 प्रयोगशालाएं भी होंगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें