1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. former chief minister kalyan singh condition critical uttar pradesh cm yogi adityanath reached sgpgi slt

UP News: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक, दिल्ली से लौटते ही CM योगी ने SGPGI पहुंचकर लिया हालचाल

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक बनी हुई है. सीएम योगी अदित्यनाथ दिल्ली से लौटते ही पीजीआई पहुंची और उनका हाल-चाल जाना.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में कल्याण सिंह के स्वास्थ्य की जानकारी लेते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में कल्याण सिंह के स्वास्थ्य की जानकारी लेते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
file photo

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Former Chief Minister Kalyan Singh) पिछले 51 दिन से वेंटिलेटर पर एसजीपीजीआई (संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान) में भर्ती है. ऐसे में शुक्रवार को दिल्ली से लौटते ही मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) एसजीपीजीआई पहुंचे और उनका हालचाल लिया.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह कई दिनों से बीमार चल रहे हैं. पहले उनमें चैतन्यता की समस्या रही थी. हालत बिगड़ने पर 21 जून को लोहिया संस्थान से एसजीपीजीआई शिफ्ट किया गया था. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह में लोहिया संस्थान की शुरुआती जांच में अनियंत्रित ब्लड शुगर, एक्यूट बैक्टीरियल इंफेक्शन की शिकायत पाई गई थी. इस समस्या में शरीर में सूजन और संक्रमण मिला. मस्तिष्क के सीटी स्कैन में खून का थक्का पाया गया. इसके अलावा माइनर हार्ट अटैक के भी लक्षण पाय गए थे.

इसके बाद 18 जुलाई से पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को पीजीआई में क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के आईसीयू में भर्ती किया गया गया है. 20 जुलाई को फेफड़ा सही से काम न करने पर उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया. वह 51 दिन से वेंटिलेटर पर हैं. उनकी किडनी फंक्शन में बीच में कुछ सुधार आया. पीजीआई के निदेशक डॉ. आर के धीमान के मुताबिक उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. संक्रमण के चलते उनके फेफड़े का फंक्शन गड़बड़ा गया है. शुक्रवार को दिल्ली से लौटते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल्याण सिंह को देखने एसजीपीजीआई पहुंचे. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रत देव भी मौजूद रहे.

यह टीम कर रही इलाज

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के इलाज के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है, जिसमें प्रो. बनानी पोद्दार, प्रो. अफजल अहमद, प्रो. नारायण प्रसाद, प्रो. सुनील प्रधान, प्रो. वीके पालीवाल, प्रो. ईश भाटिया और प्रो. अमित केसरी हैं. निगरानी में संस्थान के निदेशक हेपेटोलॉजिस्ट प्रो. आरके धीमान, सीएमएस एवं इंडो सर्जन प्रो. गौरव अग्रवाल भी लगे हैं.

कल्याण सिंह के स्वास्थ्य पर पीएम मोदी बनाए हुए हैं नजर

पीएम नरेंद्र मोदी खुद कल्याण सिंह के स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं. वह फोन पर कल्याण सिंह के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेते रहते हैं. साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, शाहनवाज हुसैन, यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई नेता हॉस्पिटल का दौरा कर चुके हैं. सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ भी लगातार कल्याण सिंह की सेहत की हालचाल लेते रहते हैं.

Posted By Ashish Lata

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें