1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. corona vaccine in india latest update phase 3 trial of covaxin start in lucknow and gorakhpur from october bharat biotech rkt

Corona Vaccine: स्वदेशी वैक्सीन को लेकर UP से आयी अच्छी खबर, फेज 3 का इन शहरों में होगा ट्रायल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्वदेशी वैक्सीन को लेकर UP से आयी अच्छी खबर
स्वदेशी वैक्सीन को लेकर UP से आयी अच्छी खबर
फोटो - ट्वीटर

Corona Vaccine: भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में कोरोना वायरस महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. कोरोना महामारी संकट के बीच अब इसकी वैक्सीन पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. भारत में जिन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है, उनमें से 'कोवैक्सीन' एक है. इसको लेकर यूपी से अच्छी खबर आयी है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन 'COVAXIN' के तीसरे फेज के ट्रायल को यूपी में अनुमति मिल गई है.

यूपी के प्रधान स्वास्थ्य सचिव मोहन प्रसाद ने गुरूवार को जानकारी दी कि भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही COVAXIN का फेज -3 ट्रायल अक्टूबर से लखनऊ और गोरखपुर में शुरू होगा. भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जारी कोविड वैक्सीन 'COVAXIN' के फेज-3 के ट्रायल की अनुमति प्रदान की गई है. उन्होंने आगे बताया कि अक्टूबर में लखनऊ में एसजीपीजीआई और गोरखपुर में भारत बायोटेक के साथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ट्रायल होगा.

बता दें कि भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech) ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) व राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) के साथ मिलकर यह पहला स्वदेशी वैक्सीन, जिसका नाम COVAXIN है, तैयार किया जा रहा है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना वैक्सीन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने (Health Minister Dr Harsh Vardhan) ने कुछ दिनों पहले संसद में बयान दिया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यसभा में कहा था कि कोरोना का एक टीका अगले साल की शुरुआत तक उपलब्ध हो सकता है, फिर भी सभी तक पहुंचने में समय लगेगा.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें