1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. azam khan health samajwadi party mp azam khan condition is critical need 10 liters oxygen in every hour coronavirus uttar pradesh amh

Azam Khan Health : हर घंटे 10 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत, फेफड़ों में गंभीर संक्रमण, जानें कैसी है आजम खान की हालत

By Agency
Updated Date
Azam Khan
Azam Khan
Social Media

Azam Khan Health : समाजवादी पार्टी के सांसद और पूर्व मंत्री आजम खां की हालत नाजुक बनी हुई है. अब उन्हें पहले से ज्यादा ऑक्सीजन देने की जरूरत पड़ रही है. आपको बता दें कि यूपी के रामपुर के सांसद मोहम्मद आजम खान (72) को सोमवार को मेदांता अस्पताल के कोविड आईसीयू में स्थानांतरित करने का काम किया गया था. यहां क्रिटिकल केयर टीम की निगरानी में उनका इलाज किया जा रहा है.

अस्पताल प्रबंधन के अनुसार सपा सांसद आजम खान को ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत (10 लीटर प्रति मिनट) पड़ रही है, इसको देखते हुए मेदांता अस्पताल, लखनऊ की क्रिटिकल केयर टीम ने उन्हें कोविड आईसीयू में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया. आईसीयू में डॉक्टरों की गहन निगरानी में उनका इलाज जारी है. वहीं उनके बेटे अब्दुल्ला खान की स्थिति स्थिर एवं संतोषजनक है.

रविवार को लखनऊ के मेदांता अस्पताल में किया गया स्थानांतरित

मेदांता अस्पताल, लखनऊ के निदेशक की ओर से आजम खान की सेहत को लेकर बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि कि रविवार रात नौ बजे सपा सांसद मोहम्मद आजम खान (72) और उनके पुत्र अब्दुल्ला खान (30) को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इलाज के लिए मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया था. सीतापुर के जिला कारागार में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता व रामपुर के सांसद मोहम्मद आजम खान और उनके पूर्व विधायक बेटे अब्दुल्ला खान को रविवार को लखनऊ के मेदांता अस्पताल स्थानांतरित कर दिया गया.

कोरोना वायरस का ‘माडरेट इंफेक्शन'

मेदांता अस्पताल के निदेशक डॉ राकेश कपूर ने एक बयान में कहा था कि अस्पताल के चिकित्सकों ने शुरुआती जांच के बाद सपा सांसद को कोरोना वायरस का ‘माडरेट इंफेक्शन' बताया और साथ ही उन्हें चार लीटर ऑक्सीजन पर इलाज के लिए चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया. इसके पहले सीतापुर के मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी (सीएमओ) मधु गैरोला सहित जिला अस्पताल के चिकित्सकों की टीम ने आजम खान का स्वास्थ्य परीक्षण किया और जेल प्रशासन के साथ ही जिला प्रशासन को भी आजम खान को बेहतर इलाज के लिए लखनऊ ले जाने के लिए राजी किया.

आजम खान अपने बेटे के साथ सीतापुर जेल में बंद

सीतापुर जिला कारागार के डिप्‍टी जेलर ओंकार पांडेय ने बताया था कि आजम खान और उनके पुत्र अब्दुल्ला में 30 अप्रैल को आरटी पीसीआर जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी. एक सप्ताह पहले दो मई को प्रशासन ने बेहतर इलाज के लिए आजम खान को लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज ले जाने की सलाह दी लेकिन उन्होंने सीतापुर जेल से बाहर जाने से इनकार कर दिया था. गौर हो कि जमीन हथियाने, अतिक्रमण और अन्य गंभीर आपराधिक मामलों में आजम खान अपने बेटे के साथ फरवरी 2020 से ही जिला कारागार सीतापुर में बंद हैं. उनकी विधायक पत्नी को दिसंबर 2020 में अदालत ने जमानत दे दी थी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें