1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad high court appoint commissioner in kashi vishwanath gyanvapi mosque dispute nrj

श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद केस को लेकर कोर्ट ने कमिश्नर किया नियुक्त, 19 अप्रैल को होगा दौरा...

नियुक्त कमिश्नर 19 अप्रैल को मंदिर-मस्जिद परिसर का दौरा करेगी और वीडियोग्राफी करेगी. कोर्ट ने इस दौरान सुरक्षाबल तैनात करने का आदेश दिया है. वाराणसी सिविल कोर्ट में यह मामला विचाराधीन है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ट्वीटर

Varanasi News: श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद केस को लेकर कोर्ट ने कमिश्नर नियुक्त करने का फैसला किया है. नियुक्त कमिश्नर 19 अप्रैल को मंदिर-मस्जिद परिसर का दौरा करेगी और वीडियोग्राफी करेगी. कोर्ट ने इस दौरान सुरक्षाबल तैनात करने का आदेश दिया है. वाराणसी जिला कोर्ट ने सितंबर 2020 में दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए ये आदेश दिया. इस याचिका में परिसर को हिंदुओं को सौंपने की मांग की गई है. याचिकाकर्ताओं ने परिसर के निरीक्षण, रडार अध्ययन और वीडियोग्राफी के लिए कोर्ट से आदेश मांगा था. याचिकाकर्ता का दावा है कि परिसर को हिंदू देवताओं को वापस सौंप दिया जाना चाहिए. इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कमिश्नर नियुक्त किया है.

यह भी जानें...

बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर हिंदू पक्ष का दावा है कि इस विवादित ढांचे के नीचे ज्योतिर्लिंग है. यही नहीं ढांचे की दीवारों पर देवी देवताओं के चित्र भी प्रदर्शित है. दावा किया जाता है कि काशी विश्वनाथ मंदिर को औरंगजेब ने 1664 में नष्ट कर दिया था. फिर इसके अवशेषों से मस्जिद बनवाई, जिसे मंदिर की जमीन के एक हिस्से पर ज्ञानवापी मस्जिद के रूप में जाना जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें