1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. 9534 youth were selected for the posts of sub inspector and equivalent see result nrj

UP Police Result: यूपी पुल‍िस में 9534 पदों पर SI चुने गए, 2021 में हुई परीक्षा का यहां देखें रिजल्‍ट

12 जून यानी आज 9534 युवाओं को उपनिरीक्षक एवं समकक्ष पदों पर चयनित करके यूपी पुलिस में सम्मिलित होकर समाज में सेवा एवं सुरक्षा करने का अवसर उपलब्ध कराया गया है. यूपी पुलिस के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में एक साथ सीधी भर्ती द्वारा उपनिरीक्षकों का चयन करके विभाग की कार्यदक्षता बढ़ाई गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
Uttar Pradesh Police Recruitment 2021
Uttar Pradesh Police Recruitment 2021
internet

UP Police Vacancy: उत्‍तर प्रदेश शासन के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के अभियान के तहत यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड एक नया कदम उठाया है. 12 जून यानी आज 9534 युवाओं को उपनिरीक्षक एवं समकक्ष पदों पर चयनित करके यूपी पुलिस बल में सम्मिलित होकर समाज में सेवा एवं सुरक्षा करने का अवसर उपलब्ध कराया गया है. यूपी पुलिस के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में एक साथ सीधी भर्ती द्वारा उपनिरीक्षकों का चयन करके विभाग की कार्यदक्षता बढ़ाई गई है.

नवंबर में हुई थी परीक्षा

यूपी पुलिस में उपनिरीक्षक (9027 पद), प्लाटून कमाण्डर पीएसी (484 पद) तथा अग्निशमन द्वितीय अधिकारी (23 पद) के कुल 9534 रिक्त पदों के सापेक्ष चयन के लिए यूपी पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा ऑनलाइन लिखित परीक्षा 12 नवंबर 2021 से 2 दिसंबर 2021 तक प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी. इस ऑनलाइन लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या 12 लाख से अधिक होने के कारण परीक्षा कुल 18 दिनों में 54 पालियों में आयोजित की गई थी. इसलिए संगत सेवा नियमावली में निहित प्रावधानों के अनुसार अंकों Equipercentile Method का प्रयोग करके इसे सामान्‍य क‍िया गया. ऑनलाइन लिखित परीक्षा के बाद अभिलेखों की संवीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा व शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों में से 9534 पदों के मुकाबले अभ्यर्थियों का चयन उनकी श्रेष्ठता एवं यूपी शासन द्वारा निर्गत आरक्षण के नियमों के अधीन किया गया है.

अभ्‍यर्थ‍ियों की कट ऑफ लिस्‍ट

विभि‍न्‍न श्रेण‍ियों के तहत अभ्‍यर्थ‍ियों की कट ऑफ लिस्‍ट.
विभि‍न्‍न श्रेण‍ियों के तहत अभ्‍यर्थ‍ियों की कट ऑफ लिस्‍ट.
Social Media

यूपी पुलिस की इस भर्ती से प्रदेश को 1805 महिला उपनिरीक्षक एक साथ प्राप्त होंगी. वहीं, इस भर्ती की विशेषता यह है कि इसमें लगभग 60 प्रतिशत चयनित अभ्यर्थी 25 वर्ष से कम आयु के हैं. इससे यूपी पुलिस बल में उपनिरीक्षक संवर्ग में युवाओं की पर्याप्त भागीदारी हो गयी है. इस भर्ती में प्रदेश के बाहर के जैसे मध्‍य प्रदेश, बिहार, दिल्‍ली, राजस्‍थान और झारखंड आद‍ि 12 राज्‍यों के अभ्‍यर्थ‍ियों को सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थ‍ियों की श्रेणी में बड़ी संख्‍या में अवसर मिला है. यूपी के 9007 अभ्‍यर्थ‍ियों एवं अन्‍य राज्‍यों के 527 अभ्‍यर्थी चयन‍ित क‍िए गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें