25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Exit Poll 2023: वसुंधरा राजे और सचिन पायलट से ज्यादा पॉपुलर ‘राजस्थान का योगी’, जानिए कौन हैं महंत बालकनाथ

'आजतक एक्सिस माई इंडिया' एग्जिट पोल की ओर से सर्वे में शामिल लोगों की पहली पसंद सीएम अशोक गहलोत थे, उन्हें 32 फीसदी लोगों ने पसंद किया. जबकि, 10 फीसदी लोगों की पसंद महंत बालकनाथ योगी बने. बालक नाथ योगी को सर्वे में शामिल 10 फीसदी लोग बतौर सीएम देखना चाहते थे.

Exit Poll 2023: राजस्थान में बीजेपी की बनेगी सरकार या कांग्रेस ट्रेंड बदलने में कामयाब रहेगी तीन दिसंबर को यह साफ हो जाएगा. हालांकि एग्जिट पोल के आंकड़े में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर होती दिख रही है. ‘आज तक एक्सिस माय इंडिया’ एग्जिट पोल में राजस्थान में सीएम के पद को लेकर किये गये सर्वे में एक ऐसा नाम सामने आया जिसे सुनकर सभी चौंक गये. एक्सिस माइ इंडिया एग्जिट पोल सर्वे में शामिल हुए लोगों ने सीएम पद के लिए अपनी पहली पसंद अशोक गहलोत को बताया है. लेकिन लोगों की दूसरी पसंद वसुंधरा राजे या सचिन पायलट नहीं थे, बल्कि लोगों ने बतौर सीएम दूसरी पसंद अलवर से सांसद महंत बालकनाथ योगी को बताया.

महंत बालकनाथ बने लोगों की दूसरी पसंद

‘आजतक एक्सिस माई इंडिया’ एग्जिट पोल की ओर से सर्वे में शामिल लोगों की पहली पसंद सीएम अशोक गहलोत थे, उन्हें 32 फीसदी लोगों ने पसंद किया. जबकि, 10 फीसदी लोगों की पसंद महंत बालकनाथ योगी बने. बालक नाथ योगी को सर्वे में शामिल 10 फीसदी लोग बतौर सीएम देखना चाहते थे. सर्वे में शामिल 9 फीसदी लोगों ने वसुंधरा राजे को सीएम के रूप में देखने की इच्छा जताई. लेकिन सर्वे में अशोक गहलोत के बाद सबकी पहली पसंद महंत बालकनाथ योगी बने. 2019 के लोकसभा चुनाव में महंत बाबा बालक नाथ योगी ने अलवर में सबसे बड़े कांग्रेस नेता भंवर जितेंद्र सिंह को पराजित किया था.

अशोक गहलोत – 32 फीसदी
बाबा बालक नाथ -10 फीसदी
वसुंधरा राजे – 9 फीसदी

कौन हैं महंत बालकनाथ योगी
महंत बालकनाथ योगी राजस्थान के अलवर से सांसद हैं. उनकी गिनती बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में होती है. सीएम योगी की तरह पहनावा पहनने वाले महंत बालकनाथ योगी को लोग राजस्थान का ‘योगी’ भी कहते हैं. बीजेपी की टिकट पर महंत बालकनाथ योगी तिजारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. बाबा बालकनाथ की अलवर में अच्छी पकड़ रखते हैं. महंत बालकनाथ योगी का जन्म 16 अप्रैल 1984 को राजस्थान के अलवर जिले के कोहराना गांव में हुआ था. उनके माता-पिता का नाम उर्मिला देवी- सुभाष यादव है.

बीजेपी के फायरब्रांड नेता हैं बालकनाथ योगी
महंत बालकनाथ योगी बीजेपी को फायर ब्रांड नेता में शुमार किया जाता है.हिंदुत्व से जुड़े एजेंडे पर अपने आक्रामक रुख के कारण वो अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं.  सीएम योगी की तरह उनका भी पहनावा है. राजस्थान के अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ मस्तनाथ मठ के महंत हैं. बाबा बालकनाथ ओबीसी कैटेगरी से आते हैं.

Also Read: ‘COP33 समिट की मेजबानी के लिए भारत तैयार’, यूएई में पीएम मोदी ने रखा यह प्रस्ताव

बाबा बालकनाथ के परिवार ने उन्हें 6 साल की उम्र में ही अध्यात्म सीखने के लिए महंत खेतानाथ के पास भेज दिया था. यहां से शिक्षा दीक्षा लेने के बाद बालक नाथ महंत चांदनाथ के पास आ गए. महंत चांदनाथ ने ही इनका नाम बालकनाथ रखा था. हालांकि उनकी प्रतिभा को देखते हुए महंत चांदनाथ ने 2016 में बालकनाथ को अपना उत्तराधिकारी चुन लिया था. महंत बालक नाथ योगी हिंदू धर्म के नाथ संप्रदाय के आठवें संत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें