1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. unlock 4 government of maharashtra has decided not to resume operation of metro rail services in september avd

बेकाबू हुआ कोरोना, महाराष्ट्र में अभी शुरू नहीं होगा मेट्रो, ये है पूरा अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maharashtra metro rail
Maharashtra metro rail
twitter

मुंबई : देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 की घोषणा कर दी और कई मामलों में छूट भी दी है. जिसमें देशभर में सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं फिर शुरू हो जाएंगी. दिल्ली में मेट्रो संचालन को लेकर दिशानिर्देश भी जारी कर दिया गया है और तैयारियों भी लगभग पूरी कर ली गयी हैं. दूसरी ओर महाराष्ट्र से मेट्रो को लेकर बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार कोरोना संकट को देखते हुए फिलहाल मेट्रो सेवा शुरू करने से साफ इनकार कर दिया है.

महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी बयान में बताया गया कि सितंबर में मेट्रो रेल सेवाओं के संचालन को फिर से शुरू नहीं करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया है. मुंबई लाइन -1 और महा मेट्रो परिचालन अक्टूबर से शुरू होगा या राज्य सरकार आगे तय कर सकती है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने कुछ दिनों पहले अनलॉक को लेकर नयी गाइडलाइन जारी किया था, जिसमें लोगों और सामान की विभिन्न जिलों के बीच आवाजाही से पाबंदी हटा दी और अपने कार्यालयों में लोगों की उपस्थिति बढ़ाने समेत कई और राहत देते हुए कोविड-19 की वजह से राज्य में लागू सामान्य बंदी (लॉकडाउन) को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया.

सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत दो सितंबर से होटल और लॉज का संचालन पूर्ण क्षमता से हो सकेगा लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और तरणताल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. पाबंदियों में यह रियायत ऐसे वक्त दी गई है जब महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का बड़ी संख्या में मिलना लगातार जारी है और इसमें कोई गिरावट नजर नहीं आ रही.

वहीं केंद्र सरकार की ओर से मेट्रो सेवा फिर से बहाल करने को लेकर जो गाइडलाइन जारी किया गया था उसके अनुसार लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिये दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करना होगा. मेट्रो में यात्रा करते समय मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यात्री स्टेशनों पर भी मास्क खरीद सकते हैं.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें