1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. indian railways suburban services in mumbai western central railway start all mumbai local trains from january 29 smb

Indian Railways : मुंबई में 29 जनवरी से पटरी पर दौड़ेंगी लोकल ट्रेनें, इन यात्रियों को मिलेगी यात्रा की अनुमति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Suburban Services In Mumbai
Suburban Services In Mumbai
PTI FILE PIC

Mumbai Suburban Services मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों के लिए राहत देने वाली खबर सामने आयी है. भारतीय रेलवे ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लोकल ट्रेनों के संचालन को लेकर अहम निर्णय लिया है. भारतीय रेलवे के मुताबिक, पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने 29 जनवरी से 204 और मुंबई उपनगरीय सेवाओं (Suburban Services) को शुरू करने का निर्णय लिया है. जिससे मुंबई में अब लोकल ट्रेनों की संख्या 2,781 से बढ़ाकर 2,985 हो जाएगी.

भारतीय रेलवे के इस निर्णय से मुंबई में 204 अतिरिक्त मुंबई लोकल ट्रेनें शुरू होने के साथ ही अब 95 प्रतिशत लोकल ट्रेनें पटरियों पर दौड़ने लगेंगी. साथ ही 29 जनवरी से मुंबई उपनगरीय सेवाओं की संख्या 2,781 से बढ़ाकर 2,985 किये जाने से इन लोकल ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों की परेशानी कम हो जायेगी. दरअसल, सेंट्रल रेलवे ने उपनगरीय सेवाओं को मौजूदा 1,580 से बढ़ाकर 1,685 करने का फैसला किया है. जबकि, वेस्टर्न रेलवे ने 1,201 उपनगरीय सेवाओं को 1,300 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

हालांकि, मुंबई सेंट्रल, वेस्टर्न रेलवे के डीआरएम की ओर से किये गये ट्वीट में इस बात की जानकारी दी गयी है कि इन लोकल ट्रेनों में अभी सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही यात्रा कर पाएंगे. जानकारी के अनुसार, रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार द्वारा अनुमति प्राप्त यात्रियों को ही उपनगरीय ट्रेनों से सफर करने की इजाजत मिलेगी. अन्य लोगों से स्टेशनों पर नहीं जाने का अनुरोध किया गया है.

मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली इन अपनगरीय ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को सरकार की ओर से जारी किये गये कोविड-19 महामारी से बचाव को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोविड-19 नियमों (एसओपी) का पालन करना अनिवार्य होगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें