29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shravani Mela: सावन में 1 माह शिव भक्तों से गुलजार रहता है देवघर, कैसे पहुंचें बाबाधाम?

Shravani Mela: बैजनाथधाम जाने के लिए हवाई, रेल और सड़क तीनों मार्ग हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी माध्यम से बाबाधाम पहुंच सकते हैं. जानें कैसे.

Shravani Mela: झारखंड के देवघर में स्थित बाबाधाम या बैजनाथधाम द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एक है. साल भर बाबा भोले के भक्तों की भीड़ इस मंदिर में लगी रहती है. सावन के महीने में हर साल लाखों श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए आते हैं. एक महीने तक देवघर शहर कांवरियों से पटा रहता है. अलग-अलग राज्यों से बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए लोग आते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी रावणेश्वर शिवलिंग के दर्शन करना चाहते हैं, तो यहां कैसे पहुंच सकते हैं.

देवघर पहुंचने के सभी माध्यम हैं उपलब्ध

हर साल लाकों शिव भक्त देवघर आते हैं. हालांकि, यहां स्पर्श पूजा बंद रहती है, लेकिन अर्घा के माध्यम से भगवान भोलेशंकर पर कांवरिये और भक्त जलार्पण करते हैं. बाबा का जलाभिषेक करते हैं. कभी यहां आना बहुत कठिन हुआ करता था. जंगल, पहाड़ और पथरीले रास्ते से चलकर कठिन यात्रा करने के बाद भक्त यहां पहुंचते थे. अब सरकारों की ओर से कई व्यवस्था की जाती है, ताकि भक्त आसानी से देवघर पहुंच सकें. अब तो लोग सड़क, रेल और वायु तीनों मार्गों से यहां आ सकते हैं.

Baba Baidyanath Deoghar Shravani Mela
देवघर स्थित रावणेश्वर शिवलिंग. इसे मनोकामना शिवलिंग भी कहते हैं.

बस से कर सकते हैं यात्रा

अपने शहर से आप बैद्यनाथधाम बस से बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं. पटना से देवघर की दूरी 255.5 किलोमीटर है. रांची से देवघर की दूरी 238.8 किमी है. कोलकाता से देवघर की दूरी 323.3 किमी है. इन मार्गों से बस में बैठकर आप आराम से बैद्यनाथ धाम पहुंच सकते हैं और श्रावणी मेला का आनंद उठा सकते हैं.

राज्य परिवहन और निजी बस ऑपरेटर की सेवा

Doghar Bus Stand Shravani Mela
देवघर बस स्टैंड.

देवघर जाने के लिए झारखंड सरकार राज्य सड़क परिवहन निगम (जेएसआरटीसी) के बस की सेवा प्रदान करती है. अलग-अलग शहरों से ये बसें चलतीं हैं. बड़ी संख्या में निजी बस ऑपरेटर भी हैं, जो झारखंड के अलग-अलग शहरों से बाबाधाम के लिए बस चलाते हैं. दूसरे राज्यों से भी बस सेवा उपलब्ध है.

ट्रेन से कर सकते हैं आरामदायक सफर

Dejasidih Jn Doghar Shravani Mela
जसीडीह रेलवे स्टेशन.

अगर आप बस में यात्रा नहीं करना चाहते, तो ट्रेन सेवाएं भी उपलब्ध हैं. बैद्यनाथ धाम का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन जसीडीह है. यहां से महज 8 या 10 किलोमीटर की दूरी पर बाबा बैद्यनाथ का मंदिर है. जसीडीह स्टेशन देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों से जुड़ा है. इसलिए आप ट्रेन से आराम से बाबा बैद्यनाथ के दर्शन करने के लिए आ सकते हैं. रांची, पटना, कोलकाता, दिल्ली, यहां तक कि पूर्वोत्तर के असम और अगरतला से भी जसीडीह स्टेशन के लिए ट्रेनें चलतीं हैं. देवघर में भी रेलवे स्टेशन है.

हवाई मार्ग से भी पहुंच सकते हैं देवघर

Deoghar Airport Shravani Mela
देवघर एयरपोर्ट.

अगर आप दिल्ली, पटना, कोलकाता जैसे शहरों से देवघर पहुंचना चाहते हैं, तो आप हवाई सेवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. देवघर में एयरपोर्ट बन चुका है. कई शहरों के लिए सेवाएं शुरू हो चुकीं हैं. अगर आपके शहर से सीधे देवघर के लिए विमान सेवा अभी शुरू नहीं हुई है, तो आप हवाई जहाज से रांची पहुंचें और यहां से देवघर चले जाएं. रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की सुविधा है. साथ ही, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और पटना जैसे प्रमुख शहरों से अन्य घरेलू उड़ानें भी हैं. कुल मिलाकर कहें, तो देवघर की यात्रा पहले जितनी मुश्किल थी, अब उतनी ही आसान हो गई है. सावन के महीने में श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ख्याल भी रखा जाता है.

बैजनाथ ज्योतिर्लिंग कहां है

देवघर स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग को बैजनाथ ज्योतिर्लिंग भी कहा जाता है. बैजनाथ ज्योतिर्लिंग झारखंड के देवघर शहर में स्थित है.

यहां से देवघर की दूरी

सड़क मार्ग से पटना से देवघर की दूरी 255.5 किलोमीटर, रांची से 238.8 किमी और कोलकाता से देवघर की दूरी 323.3 किलोमीटर है.

बाबा धाम जाने के लिए कौन से स्टेशन पर उतरना पड़ता है?

बाबाधाम जाने के लिए आपको जसीडीह रेलवे स्टेशन पर उतरना पड़ता है. यहां से आप ऑटो से देवघर के टावर चौक पहुंचकर बाबा बैद्यनाथ के दर्शन कर सकते हैं. वैसे देवघर तक भी ट्रेन चलती है.

बैजनाथ ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे by Train

बैजनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो हावड़ा-नई दिल्ली मेन लाइन पर स्थित जसीडीह स्टेशन उतर जाएं. यहां से आप बैजनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए देवघर शहर पहुंचें.

वाराणसी से बैजनाथ धाम की दूरी

बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से बाबा बैद्यनाथ की नगरी बैजनाथ धाम की दूरी करीब 470 किलोमीटर है. वाराणसी से देवघर पहुंचने में करीब 10 घंटे से अधिक का समय लगता है.

बैजनाथ ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे By Flight

फ्लाईट से बैजनाथ ज्योतिर्लिंग पहुंचने के लिए अब देवघर तक विमान सेवा उपलब्ध है. अगर आपके शहर से देवघर के लिए डायरेक्ट फ्लाईट नहीं है, तो आप रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचें और वहां से विमान से देवघर आ सकते हैं. रांची से देवघर की विमान सेवा उपलब्ध है.

बैजनाथ ज्योतिर्लिंग कैसे पहुंचे Delhi se

दिल्ली से बैजनाथ ज्योतिर्लिंग देखने आना चाहते हैं, तो आपके लिए ट्रेन और विमान दोनों सेवाएं उपलब्ध हैं. ट्रेन से जसीडीह स्टेशन आ जाएं और वहां से ऑटो से देवघर पहुंचें. अगर जल्दी में बाबा के दर्शन करके लौट जाना चाहते हैं, तो आप विमान से भी आ सकते हैं. देवघर में एयरपोर्ट मौजूद है. अगर टिकट न मिले, तो आप पहले रांची पहुंचें और फिर वहां से देवघर आ सकते हैं.

गया से बैजनाथ धाम की दूरी

गया से बैजनाथ धाम की दूरी करीब 213 किलोमीटर है. यहां पहुंचने में 5 घंटे से अधिक का समय लगता है.

Also read: Sawan 2024: सावन में हरी चुड़ी और साड़ी क्यों पहनी जाती है, जानें पटना के ज्योतिषाचार्य से इसका धार्मिक महत्व

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें