1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. weather forecast from november 6 winter season to start in jharkhand know how much temperature will be jharkhand ka mausam mtj

Weather Forecast in Jharkhand: झारखंड में करवट ले रहा मौसम, 6 नवंबर से बढ़ेगी सर्दी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast in Jharkhand: झारखंड में करवट ले रहा मौसम, 6 नवंबर से बढ़ेगी सर्दी
Weather Forecast in Jharkhand: झारखंड में करवट ले रहा मौसम, 6 नवंबर से बढ़ेगी सर्दी
Social Media

Weather Forecast in Jharkhand, Winter in Jharkhand: रांची : झारखंड में तीन दिन बाद ही तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी और आपको अच्छी-खासी सर्दी का एहसास होने लगेगा. जी हां, रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने कहा है कि शुक्रवार (6 नवंबर, 2020) से तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी और धीरे-धीरे सर्दी बढ़ने लगेगी.

हालांकि, गुरुवार तक तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव होता नहीं दिख रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 5 नवंबर तक राज्य का मौसम शुष्क रहेगा. आसमान भी साफ रहेगा. 6 नवंबर से सर्दी बढ़ने लगेगी. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वायुमंडल में नमी की कमी रहेगी.

वायुमंडल में नमी में कमी की वजह से अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. रांची स्थित मौसम केंद्र के निदेशक डॉ एसडी कोटाल ने की मानें, तो उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र है, लेकिन उसका रुख इस वक्त म्यांमार और बांग्लादेश की ओर है.

श्री कोटाल ने कहा कि झारखंड के ऊपरी वायुमंडल में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. आगामी तीन दिन यानी 5 नवंबर तक मौसम के मिजाज में परिवर्तन होता नहीं दिख रहा है. इसके अगले दिन यानी 6 नवंबर से वायुमंडल में नमी बढ़ेगी और इसके साथ ही तापमान में गिरावट आने लगेगी.

श्री कोटाल ने कहा है कि उत्तर से आने वाली हवाएं अपने साथ नमी लेकर नहीं आ रही है. लिहाजा, पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क है. छह नवंबर से नये चक्रवाती प्रवाह के कारण वायुमंडल में नमी बढ़ने की संभावना है. वायु प्रवाह और वातावरण में नमी की स्थिति से मौसम का मिजाज बदल जायेगा.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि पिछले कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी देखी गयी है. अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक सामान्य से ज्यादा है. अक्टूबर, 2020 में जमशेदपुर में सबसे ज्यादा 131.3 मिलीमीटर वर्षा हुई, तो डाल्टेनगंज में 76.7, रांची में 76.4, चाईबासा में 66.9 और बोकारो में 51 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें