1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkari naukri in jharkhand teacher vacancy in state to be come out soon for high school srn

Sarkari Naukri: झारखंड में जल्द निकलेगी शिक्षकों के लिए बंपर वैकेंसी, हाईस्कूल में इतने पद हैं खाली

शिक्षक बनने का सपना पाले अभ्यर्थियों के अच्छी खबर है. क्यों कि हाइस्कूलों के 14 हजार रिक्त पदों पर फिर निकलने वैकेंसी निकलने वाली है. जिसे कैबनेट की मंजूरी के लिए भेज दिया गया है. इसके अलावा 510 प्लस टू विद्यालयों में भी शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हाईस्कूल में शिक्षकों के लिए निकलेगी वैकेंसी
हाईस्कूल में शिक्षकों के लिए निकलेगी वैकेंसी
File Photo

रांची : राज्य के हाइस्कूलों में शिक्षकों के 14 हजार रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. इसे लेकर नियमावली में संशोधन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने हाइस्कूल शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन किया है.

संशोधन के प्रस्ताव को कार्मिक,वित्त एवं विधि विभाग को भेजा गया था. तीनों विभागों से नियमावली को सहमति मिल गयी है. नियमावली स्वीकृति के लिए कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा. अब राज्य के हाइस्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग लेगा परीक्षा :

राज्य के हाइस्कूलों में शिक्षकों के 25169 पद सृजित हैं. वर्तमान में इनमें 14 हजार पद रिक्त हैं. नियुक्ति के लिए परीक्षा झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली जायेगी. नियमावली में किये गये संशोधन के अनुरूप अब हाइस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को झारखंड से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास होना अनिवार्य होगा.

510 स्कूलों में होगी िशक्षकों की नियुक्ति

राज्य के 510 प्लस टू विद्यालयों में भी शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. इसके लिए नियमावली में संशोधन किया जा रहा है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव कार्मिक, विधि एवं वित्त विभाग को भेजा गया था. नियमावली को कार्मिक एवं वित्त विभाग से स्वीकृति मिल गयी है. नियमावली को विधि विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद प्लस टू शिक्षक नियुक्ति नियमावली को भी कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जायेगा. अभ्यर्थियों को झारखंड से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा पास होना अनिवार्य होगा.

30 शिक्षकों की नियुक्ति को मिली स्वीकृति

राज्य के सहायता प्राप्त गैर सरकारी अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों की प्रबंध समितियों की ओर से नियुक्त 30 शिक्षकों की नियुक्ति को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने अपनी स्वीकृति दी है. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने पत्र जारी किया है.

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के पत्र में कहा गया है कि शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच के बाद ही उन्हें वेतन का भुगतान होगा. जिन शिक्षकों की नियुक्ति को स्वीकृति दी गयी है, उनके प्रमाण पत्रों की जांच का निर्देश दिया गया है. शिक्षकों की सेवा का अनुमोदन इस शर्त पर किया गया है कि उनकी नियुक्ति स्वीकृत पद पर तय प्रक्रिया के तहत हुई है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें