1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkari naukri in jharkhand jssc cgl exam 2021 application fee reduced now 100 rupees to be charged instead of 1000 srn

JSSC परीक्षा का आवेदन शुल्क घटा, अब 1000 के बदले लगेंगे 100 रुपये, जानें एसटी एससी लोगों के लिए कितना लगेगा

जेएसएससी यानी कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने परीक्षा शुल्क घटा दिया है, अब समान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 1000 के बदले 100 रूपये देने होंगे. तो एसटी व एससी अभ्यर्थियों को 250 रुपये के बदले 50 रुपये देना पड़ेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
JSSC परीक्षा का आवेदन शुल्क घटा
JSSC परीक्षा का आवेदन शुल्क घटा
Symbolic Pic

रांची : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2021 (विज्ञापन संख्या-5/2021) के परीक्षा शुल्क में संशोधन किया है. इच्छुक अभ्यर्थियों को 1000 के बदले अब 100 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा. वहीं, झारखंड राज्य के एसटी व एससी अभ्यर्थियों को 250 रुपये के बदले 50 रुपये शुल्क देना पड़ेगा.

आयोग के परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी आदेश के अनुसार, विज्ञापन की शेष सभी शर्तें यथावत रहेंगी. उल्लेखनीय है कि जेएसएससी ने स्नातक स्तरीय विभिन्न 956 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया था, जिसमें प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के 245 पद, कनीय सचिवालय सहायक के 322 पद, सहायक प्रशाखा पदाधिकारी के 384 पद और प्लानिंग असिस्टेंट के पांच पदों पर नियुक्ति के लिए योग्य अभ्यर्थियों से 15 जनवरी से अॉनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है.

आवेदन 14 फरवरी 2021 की मध्य रात्रि तक कर सकते हैं. 16 फरवरी की मध्य रात्रि तक परीक्षा शुल्क का भुगतान तथा फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन का प्रिंट आउट लेने के लिए 18 फरवरी की मध्य रात्रि तक लिंक उपलब्ध रहेगा. विज्ञापन में कहा गया है कि आयोग में आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि तक स्नातक अथवा समकक्ष उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा. उक्त अनिवार्य योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थियों को झारखंड के मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं व 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. आरक्षित वर्ग के मामले में झारखंड के मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं व 12वीं उत्तीर्ण होने संबंधी प्रावधान शिथिल रहेगा.

जेएसएससी

956 पदों पर बहाली के लिए 15 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन

1000 के बदले अब 100 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा

एसटी-एससी अभ्यर्थियों को 250 के बदले 50 रुपये शुल्क लगेगा

जनजातीय व क्षेत्रीय भाषाएं :

विज्ञापन में परीक्षा के पेपर-टू में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा में उर्दू, संताली, बांगला, मुंडारी, हो, खड़िया, कुड़ुख (उरांव), कुरमाली, खोरठा, नागपुरी, पंचपरगनिया, उड़िया को शामिल किया गया है.

एक चरण में होगी परीक्षा

परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में अोएमआर शीट पर ली जायेगी. सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय उत्तर युक्त होंगे. एक प्रश्न का पूर्ण अंक तीन होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक मिलेंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कटेगा. मुख्य परीक्षा के लिए तीन पत्र होंगे. प्रत्येक पत्र के लिए परीक्षा की अवधि दो घंटे की रहेगी. पहला पत्र भाषा ज्ञान, दूसरा पत्र जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा तथा तीसरा पत्र सामान्य ज्ञान का रहेगा. भाषा विषयों को छोड़ कर अन्य विषयों के प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी भाषा में रहेंगे.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें